September 21, 2021
Uncategorized

मनरेगा से कुंआ निर्माण कर साग-सब्जी की खेती को बनाया अतिरिक्त आय का जरिया

Spread the love

मनरेगा से कुंआ निर्माण कर साग-सब्जी की खेती को बनाया अतिरिक्त आय का जरिया

जिया न्यूज़:-राजेश जैन-बीजापुर,

बीजापुर:-वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण लॉक डाउन के दौरान जहां एक ओर लोगों को जीविकोपार्जन के लिए संकट का सामना करना पड़ रहा था, इस विषम परिस्थिति में जिले के ग्रामीण ईलाकों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से ग्रामीण परिवारों को रोजगार मिला। इसके साथ ही तालाब, डबरी, कुंआ जैसे हितग्राहीमूलक स्थायी परिसंपत्तियों का निर्माण हुआ। इस संकट की घड़ी में जिले के बीजापुर ब्लॉक अंतर्गत ग्राम बोरजे निवासी निर्धन किसान नारायण रमेश ने मनरेगा के जरिये अपने बाड़ी में कुंआ निर्माण कर जहां अपने परिवार को रोजगार सुलभ कराया, अपितु स्वयं के लिए कूप जैसी बहुउद्देशीय स्थायी परिसंपत्ति के सपने को भी साकार कर लिया। इसके बाद नारायण रमेश ने अपने घर बाड़ी के करीब एक एकड़ रकबे में साग-सब्जी की खेती कर लॉक डाउन के दौरान अतिरिक्त आय अर्जित किया।

अभी हाल ही में नारायण रमेश से उसके खेत पर भेंट होने पर उसने बताया कि गांव के रोजगार सहायक से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनांतर्गत से निर्धन किसानों के भूमि में कुंआ-डबरी निर्माण संबंधी जानकारी मिली। इसके साथ ही जॉब कार्डधारी परिवार को रोजगार मिलने की बात भी बतायी। इससे प्रभावित होकर वह अपने घर बाड़ी में कुंआ निर्माण करने की सोचा और वर्ष 2018 में जमीन का नक्शा खसरा सहित प्रकरण ग्राम पंचायत में प्रस्तुत किया। जिसके आधार पर वित्तीय वर्ष 2018-19 में जिला पंचायत बीजापुर के द्वारा कुंआ निर्माण की स्वीकृति दी गयी।

Related posts

Chhttisgarh

jia

शिक्षा की अलख जगाने शिक्षकों के लिए बाधाएं हुई बौनी
नदी के बहाव को पार कर शिक्षक पहुंचे स्कूल…

jia

बेरोजगारी समस्या को ले कर आमरण अनशन पर बैठी बस्तर की बेटी को मिला बस्तर के प्रबुध्दजीवियो का समर्थन बस्तर अधिकार सँयुक्त मुक्ति मोर्चा के संयोजक नवनीत चाँद पहुँचे अपने समर्थको के साथ आमरण अनशन स्थल

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!