June 18, 2021
Uncategorized

आदिवासी बहुल व नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले को आकांक्षी जिलों की डेल्टा रैंकिंग में देशभर में मिला पहला स्थान,

Spread the love

जिया न्यूज़:-राजेश जैन-बीजापुर,

बीजापुर:-हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारा आदिवासी बहुल व नक्सल प्रभावित बीजापुर जिला
आकांक्षी जिलों की डेल्टा रैंकिंग में पूरे देश में प्रथम स्थान मिला है. नीति आयोग द्वारा आज जून-2020 की स्थिति में जारी की गई आकांक्षी जिलों की रैंकिंग में बीजापुर ने विभिन्न मानकों पर अच्छा प्रदर्शन करते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसके लिए बीजापुर जिलेवासियों सहित जिला प्रशासन की पूरी टीम को बधाई दी है.

नीति आयोग की आकांक्षी जिलों की सूची में बीजापुर के प्रथम स्थान आने पर बीजापुर विधायक ने कहा की जिले का नाम रौशन हुआ है, जिले को अलग पहचान मिली है जिसका सीधा श्रेय सीमित संसाधनों के बावजूद लगन और समर्पण से मेहनत करने वाले जिले के हर अधिकारी- कर्मचारियों को जाता है.

2 लाख 60 हजार की आबादी और 6562 वर्ग किमी क्षेत्रफल का छोटा और पिछड़ा जिला नीति आयोग की अकांशी जिलों की रैंकिंग में प्रथम स्थान पर रहा है। देश के संसाधनपुर्ण 112 जिलों में से बीजापुर को चुना गया है। तेलांगाना- और महाराष्ट्रा की सीमा से लगा आदिवासी बहुल बीजापुर वनोपज और कृषि और आधारित जिला है। यहां नक्सलवादी वारदातों के कारण जिला पिछड़ता जा रहा था। बीते कुछ वर्षों में यहां नक्सल वारदातों में कमी देखी गई है। साथ ही विकास का पहिया भी दौड़ने लगा है। सड़कों का जाल अब यहां नामुमकिन लगने वाले गांवो तक पहुंचने लगा हैं.

गौरतलब है कि स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कौशल विकास, कृषि, जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और बुनियादी अधोसंरचना विकास के क्षेत्र में बेहतर कार्य करते हुए बीजापुर ने अपने डेल्टा अंकों में पूरे देश में सर्वाधिक 2.3 अंकों की वृद्धि की है. फरवरी में हुई डेल्टा रैंकिंग में बीजापुर को 48.1 अंक मिले थे जबकि जून की रैंकिंग में इसे 50.4 अंक मिले हैं. बीजापुर के डेल्टा अंकों में बढ़ोतरी पूरे देश में सर्वाधिक है. आकांक्षी जिलों के रूप में शामिल देश भर के 112 जिलों में बीजापुर जिले ने पहला स्थान हासिल किया है.
विधायक विक्रम ने बताया कि निरंतर यहां प्रशासन मूलभूत योजनाओं को लेकर गांव और ग्रामीणों के बीच पहुंचता रहा है जिसका परिणाम है की देश के 112 संसाधनों से परिपूर्ण जिलों में से बीजापुर सीमित संसाधनों के बावजूद प्रथम स्थान पर आया है छत्तीसगढ़ के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने बीजापुर के प्रथम स्थान पर आने पर जिले के अधिकारी कर्मचारियों को बधाई दिया है। निश्चित ही जिले के हर अधिकारी- कर्मचारी की मेहनत आज देश मे प्रथम स्थान पर है।

Related posts

महिला स्वसहायता समूह के रेडी टू ईट मे भारी अनियमिताएं रेडी टू ईट मे भूसा,व कीड़ा देखकर कहने लगे की यह पैकेट खाने के लायक नहीं हैं।

jia

आंधी तूफान से कुआकोंडा ब्लॉक में हुई क्षति का मुडामी ने लिया जायजा

jia

Chhttisgarh

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!