June 16, 2021
Uncategorized

सर्वलांस दलों द्वारा घर-घर जा कर किया जा रहा है सर्वेक्षण,आज एक ही दिन में 2884 परिवारों का हुआ सर्वेक्षण कलेक्टर ने जिले के नागरिकों से जांच कराने हेतु किया आग्रह

Spread the love

जिया न्यूज़:-राजेश जैन-बीजापुर,

बीजापुर :- जिले में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है,अब जिला प्रशासन ने जांच दल गठित कर पूरे जिले में प्रत्येक घर घर जा कर सर्दी,खांसी,बुखार से ग्रसित व्यक्तियों की पहचान की जा रही है, जिले कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु एक्टिव सर्वलान्स दलों द्वारा घर-घर जाकर सर्दी, खांसी, बुखार आदि लक्षण वाले व्यक्तियों का सर्वेक्षण करने सहित उनका स्वास्थ्य जांच किया जा रहा है। इसके साथ ही अन्य प्रांत या जिलों से आने वाले लोगों का सर्वेक्षण किया जा रहा है तथा उक्त लक्षण वाले व्यक्तियों का कोरोना जांच किया जा रहा है। इसी कड़ी में 11 सितम्बर को जिले में कुल 2884 परिवारों का घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया गया, जिसमें 83 लोगों में सर्दी, खांसी तथा बुखार के लक्षण पाये गये। इन सभी लोगों का जांच कर उन्हे दवाई उपलब्ध करायी गयी। एक्टिव सर्वलांस दलों द्वारा 11 सितम्बर को नगरपालिका परिषद बीजापुर में 394, नगरपंचायत भैरमगढ़ में 84 तथा नगर पंचायत भोपालपटनम में 96 परिवारों का घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया गया। वहीं भोपालपटनम ब्लाक में 1206, बीजापुर ब्लाक में 426, भैरमगढ़ में 413 तथा उसूर ब्लाक में 270 परिवारों का डोर-टू-डोर सर्वे किया गया। उक्त सर्वेक्षित सभी परिवारों के लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु परामर्श दी गयी।
कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने जिले में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने का आग्रह जनसाधारण करते हुए कहा है कि जिले के किसी भी नागरिक को सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत आदि लक्षण दिखायी देने पर तुरंत अस्पताल पहुंच कर कोरोना की जांच करायें। कोरोना वायरस के अन्य लक्षण भी संक्रमित होने के बाद आम तौर पर 2 दिन से लेकर 14 दिन के भीतर उभरने लगते हैं, जिसमें बुखार या ठंड लगना, थकान, शरीर में दर्द, सिर दर्द, स्वाद व सुगंध का न आना, गले में खरास, नाक बहना, उल्टी एवं दस्त का होना भी कोरोना वायरस के लक्षण हैं। इस प्रकार के लक्षण दिखायी देने पर तुरंत नजदीकी कोरोना जांच केन्द्र में पहुंचकर कोरोना जांच करायें। कोरोना संक्रमण से मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, बचाव ही सबसे आसान तरीका है। इस दिशा में मास्क पहनें, सेनेटाईजर का उपयोग करें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। भीड़ वाले जगहों में जाने से बचें और सजगता के साथ अपने आप का बचाव करें। कोरोना के लक्षण दिखायी देने पर बिना किसी भय के तत्काल अपना परीक्षण अवश्य करवायें।
जिला अस्पताल बीजापुर सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भोपालपटनम, आवापल्ली, गंगालूर, भैरमगढ़ और नेलसनार में कोविड-19 की जांच की जा रही है। इसके साथ ही जिले के प्रत्येक ब्लाक में दो-दो मोबाईल टीम के द्वारा कोविड-19 का परीक्षण किया जा रहा हैं। जिले के सभी नागरिकों से आग्रह है कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिला प्रशासन को सक्रिय सहयोग प्रदान करें। इसके साथ ही जनसाधारण किसी भी प्रकार की भ्रामक जानकारी या अफवाह से बचें और अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के बारे में जानकारी प्रदान करें।

Related posts

Chhttisgarh

jia

बारसूर नगर में अवैध शराब और सट्टा की धूम
आम जनता से बढ़ती पुलिस की दूरी

jia

Chhttisgarh

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!