June 25, 2021
Uncategorized

संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय वॉलंटियर दिवस एवं विश्व मृदा दिवस पर ग्रीन केयर सोसायटी ने किया कार्यक्रम।

Spread the love

जिया न्यूज़:-दंतेवाड़ा,

दंतेवाड़ा:-दिसंबर 5 को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय वॉलंटियर दिवस एवं विश्व मृदा दिवस पर ग्रीन केयर सोसायटी इंडिया द्वारा छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा, महासमुंद तथा दुर्ग जिलों में जन जागरूकता हेतु वर्चुअल व एक्ट्यूल कार्यक्रम आयोजित किया गया। दंतेवाड़ा से शिक्षक तथा भारत सरकार विज्ञान व प्रदौगिकी विभाग के अंतर्गत भारतीय विज्ञान कांग्रेस संस्था के आजीवन सदस्य अमुजूरी बिश्वनाथ ने संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय वॉलंटियर दिवस 2020 के विषय “स्वयंसेवा के माध्यम से एक साथ हम कर सकते हैं” एवं विश्व मृदा दिवस 2020 के विषय “मिट्टी को जीवित रखना, मिट्टी की जैव विविधता की रक्षा करना” पर लोगों को तथा युवाओं को जागरूकता किया। जल – जंगल – ज़मीन को संरक्षण करते हुए जीवन में इसकी महत्ता, आवश्यक कार्यों को करने कि अपील किया। स्वयं सेवा के माध्यम से समाज कल्याण तथा पर्यावरण संरक्षण केलिए युवा और आम जनता आगे आने को प्रेरित किया। सरकार कि नियम और कानून को मानते हुए सभी लोग एक साथ होकर एक दूसरे को मदद करके देश को सशक्तिकरण और समृद्धशाली बनाना है। ग्रीन केयर सोसायटी के अध्यक्ष विश्वनाथ पाणिग्रही ने दुर्ग के लोकार्पित लोक कला मार्ग में आम जनता, विद्यार्थी तथा युवाओं को वालंटियर बनकर निश्वार्थ भाव से राष्ट्र सेवा एवं मानव सेवा के लिए आगे आने की अपील किया । साथ ही विश्व मृदा दिवस के अवसर पर वक्त किया कि बढ़ती प्लास्टिक और प्रदूषण के वजह से मिट्टी की गिरती गुण सेहत स्वास्थ्य के लिए चिंता जनक है। पौधारोपण, पर्यावरण संरक्षण, जैविक खाद का प्रयोग करने तथा प्रदुषण नियंत्रण केलिए वॉलंटियर बनकर समाज के हित में काम करना चाहिए । इसी तरह नवाचारी शिक्षक विजय शर्मा के नेतृत्व में महासमुंद जिले के कोमाखान में वृक्षों को राखी बांधकर पर्यावरण संरक्षण जो मिट्टी व स्वास्थ्य के लिए अति जरूरी संदेश दिया। इस कड़ी में ग्राम टेडीनारा में छत्तीसगढ़ी कवि गोवर्धनलाल बघेल के नेतृत्व में किसान के खेत में पहुंचकर पौधारोपण किया मिट्टी के स्वास्थ को बेहतर बनाने कृषकों के साथ चर्चा किया। इसी तरह ग्राम मोहगांव में उत्साही युवक योगेश बढाई के नेतृत्व पौधारोपण तथा गांव के अंदर राम मंदिर के आसपास स्वच्छता कार्यक्रम किया । इस कार्यक्रम में गीदम से असीम बैपरी, सुरेन्द्र सोनी, वीरेंद्र मंडावी, कोमाखान से नितिन जैन, संतराम चंद्राकर, पंकज जैन, पंकज यादव, राहुल श्रीवास देवव्रत शर्मा, राजेंद्र पांढरे, बंटी यादव, महासमुंद गंजेर से रुपेश साहू, संतोष विभार, घनंजय बघेल, नीलकंठ साहू, योगेश साहू, गोपी धिवर, गजेन्द्र ठाकुर ने हिस्सा लिया।

Related posts

Chhttisgarh

jia

19 सितंबर से प्रदेश के 13000 NHM कर्मी रहेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल में “प्रदेश में कोरोना के कारण बिगड़ेंगे हालात – आर पार के मूड में है NHM कर्मी”

jia

कोविड कॉल व 144धारा प्रभावशील गोपाल स्पंज आयरन उद्योग स्थापना हेतु 12 अप्रैल को प्रस्तावित पर्यावरण जनसुनवाई पर लगे प्रतिबंध? -मुक्तिमोर्चा

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!