September 21, 2021
Uncategorized

भाजपा महिला मोर्चा ने पूर्व मंत्री के नेतृत्व में किया मुख्यमंत्री व राज्य महिला आयोग अध्यक्ष का पुतला दहन

Spread the love

जिया न्यूज़:-बब्बी शर्मा कोण्डागांव,

कोंडागांव:-भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सुश्री लता उसेंडी के नेतृत्व में महिला मोर्चा द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक का स्थानीय बस स्टैंड मे पुतला दहन किया गया । सुश्री उसेंडी ने मुख्यमंत्री द्वारा भाजपा राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय को लेकर दिए आपत्तिजनक बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है । उन्होंने कहा कि कोरिया जिले में प्रेस वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा सुआ नृत्य व राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय जो कि उनकी राखी बहन भी है, को कमर मटकाने जैसी स्तरहीन भाषा का प्रयोग करना उनकी ओछी मानसिकता का प्रदर्शन है । इसके अलावा राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक द्वारा छत्तीसगढ की बेटियों को अपमान किया गया है ।. पूर्व मंत्री ने कहा कि महिलाओं, सांस्कृतिक – धार्मिक मान्यताओं व धरोहरों का अपमान कांग्रेस पार्टी की परिपाटी हो चली है ।
छत्तीसगढ़ में सुआ नृत्य व गीत काफी लोकप्रिय है । सुआ गीत मे स्त्रियां तोते के माध्यम से संदेश देते हुए गीत गाती हैं । यह शृंगार प्रधान गीत व नृत्य है । वृत्ताकार रूप में किया जाने वाला यह नृत्य एक लड़की, जो ‘सुग्गी’ कहलाती है, धान से भरी टोकरी में मिट्टी का सुग्गा रखती है । कहीं-कहीं पर एक तथा कहीं-कहीं पर दो रखे जाते हैं । ये भगवान शिव और पार्वती के प्रतीक होते हैं ।

धार्मिक – सांस्कृतिक मान्यताओं व धारणाओं को सहेजें इस सुंदर नृत्य का आज प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने न सिर्फ उपहास किया है अपितु अपनी राखी बहन सरोज पाण्डेय के लिए कमर मटकाने जैसे स्तरहीन वाक्यों का प्रयोग कर छत्तीसगढ़ी महिलाओं का अपमान किया है । इतने जिम्मेदार पद पर बैठे व्यक्ति द्वारा लोक कलाओं, सांस्कृतिक मान्यताओं व महिलाओं का अपमान करना निंदनीय है । सुश्री उसेंडी ने परमेश्वर से मुख्यमंत्री को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की है तथा प्रदेश की महिलाओं से माफी मांगने की बात कही है ।

पुतला दहन के दौरान जिलाध्यक्ष दीपेश अरोरा सहित इना श्रीवास्तव, वर्षा यादव, हेमकुवर पटेल, लक्ष्मी ध्रुव, केशर देहारी, मोहितेश्वरी पटेल, सोनामनी नायक, मनोज जैन, जैनेन्द्र ठाकुर, जस्केतू उसेंडी, महेंद्र पारख, बंटी नाग, विकास दुआ, रौनक दीवान व अन्य मौजूद रहे ।

Related posts

कोरोना के आगे माओवादियों का समर्पण, कई बड़े नेता को लील चुका कोविड19

jia

Chhttisgarh

jia

लोन वर्राटू योजना से प्रभावित होकर पांच इनामी माओवादियों समेत 12 माओवादियों ने किया आत्मसमर्पण दो दर्जन से भी अधिक सुरक्षा कर्मियों की हत्या में थे शामिल

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!