February 22, 2024
Uncategorized

शीतला माता मंदिर में सालाना जात्रा का किया गया आयोजन आसपास के अंचलों से बड़ी संख्या में जुटते है लोग

Spread the love

जिया न्यूज़:-दंतेवाड़ा/गीदम,

गीदम:-आज नगर के शीतला माता मंदिर में वार्षिक जात्रा का आयोजन किया गया। इसमे ब्लाक मुख्यालय के अलावा दंतेवाड़ा, बारसूर जैसे दूर दराज इलाको से भी लोग पहुँचे। इस मेले में आसपास के व्यापारी अपनी दुकान लगाते है, जिसमें ग्रामीण अपने जरूरत का सामान खरीदते है। परम्पराओ के चलते भी जात्रा में पहुँचने वाले लोग कुछ न कुछ सामान अवश्य खरीदते है। गौरतलब है कि बस्तर अंचल में जात्रा का विशेष धार्मिक महत्व होता है।

इसमें ग्रामीण अपने देवी – देवताओं के साथ एकत्रित होते है। और इन जात्राओ में क्षेत्र के विकास और खेती – बाड़ी में समृद्धि की कामना की जाती है।मंदिर के पुजारी के मुताबिक माता के सम्मान में यह उत्सव शुरू किया गया था, जहां चेचक सहित अन्य बीमारियों से निदान की और क्षेत्र की खुशहाली की कामना की जाती है।

मेले में पहुचने वाले ग्रामीण माता के प्रति अपना सम्मान प्रदर्शित करने के लिये चढ़ावा के रूप में नारियल, फल व अन्य चीजें माता को अर्पित करते है, और माता के प्रसाद को लोग अपने घर भी ले जाते है। गीदम ब्लाक में स्थित शीतला माता मंदिर में प्रतिवर्ष अगहन माह में मंगलवार को आयोजित होने वाली सालाना जात्रा का इस वर्ष भी बड़े धूमधाम हर्षोल्लास के साथ आयोजन हुआ। सुबह से ही माता मंदिर में विशेष पूजा – अनुष्ठान का आयोजन किया गया। माता के दर्शनों के लिये दिन भर भक्तो का ताता लगा रहा।

Related posts

बस्तर संभाग में 15 से 18 वर्ष के 1.89 लाख बच्चों को लगाए जाएंगे टीके
10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेगा तीसरा डोज

jia

युवा कांग्रेस ने 9 अगस्त युवा कांग्रेस स्थापना दिवस को ध्वजारोहण कर मनाया

jia

मानसिक रोगी युवती ने लगाई घर मे लगाई फाँसी
बुआ ने देखा ले गए महारानी अस्पताल चिकित्सक ने कहा सॉरी

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!