September 26, 2021
Uncategorized

जावंगा में 300 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर किया जा रहा तैयार
100 बिस्तरों में आक्सीजन की है सुविधा

Spread the love

जिया न्यूज़:-दंतेवाड़ा,

दंतेवाड़ा:- पूरे विश्व के साथ ही देश-प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए दंतेवाड़ा जिले में इसके रोकथाम के लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी हैं। इसी कड़ी में कोरोना से पीडि़त मरीजों के उपचार के लिए दंतेवाड़ा जिला प्रशासन द्वारा जावंगा में 300 बिस्तर के कोविड केयर सेंटर को इलाज के लिए तैयार किया जा रहा है। यह कोविड केयर सेंटर 500 सीट के कन्या शिक्षा परिसर में तैयार किया जा रहा है। कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा प्रदेश के अन्य जिलों के साथ ही पड़ोसी राज्यों में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए दंतेवाड़ा जिले में भी कोरोना मरीजों की उपचार के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं को बेहतर करने के निर्देश देने के बाद जावंगा में यह व्यवस्था प्रारंभ की गई।

डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रीति दुर्गम ने बताया कि कोविड मरीजों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराने और कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण किसी भी आकस्मिक स्थिति से बचाव के लिये पहले से तैयारी की जा रही है। जिला के सिविल सर्जन डॉ संजय बघेल ने बताया कि यहाँ ऑक्सीजन युक्त 100 बिस्तर की व्यवस्था है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा यहां स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही भोजन एवं सुरक्षा की व्यवस्था भी आदिम जाति विकास विभाग और पुलिस विभाग के सहयोग से प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना की पिछली लहर में भी यहां क्वारंटाइन सेंटर स्थापित की गई थी। इस बार इसे कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है।

यहां महिलाओं एवं पुरुष के अलग अलग वार्ड बनाए गए हैं। सुरक्षा दृष्टि से महिलाओं के वार्ड को छोड़कर शेष समस्त कक्षों में निगरानी हेतु सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है। मेडीकल एवं अन्य स्टॉफ के लिए अलग रूम, सभी वार्ड से कनेक्ट पृथक वॉशरूम एवं पेयजल की व्यवस्था भी उपलब्ध है। वर्तमान में अभी इसे 300 बिस्तरों का बनाया गया है जरूरत पड़ने पर बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा जिले के गीदम में 100 बिस्तरों का डेडीकेटेड कोविड अस्पताल भी संचालित है जिसमें 70 जनरल बैड,20 एच डी यू बैड और 10 आईसीयू बैड हैं। जिले के पातररास कन्या शिक्षा परिसर को भी कोविड केयर सेंटर के रूप में बदला जा रहा है।जो जल्द ही तैयार हो जाएगा।

Related posts

Chhttisgarh

jia

कोरोना की रोकथाम के लिए सघन जांच और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर दें जोर
कलेक्टर एवं एसपी ने बस्तर तहसील के भ्रमण के दौरान दिए निर्देश

jia

छोटे बच्चो ने आखिर क्यों कहा थैंक्यू डायल 112
सही सलामत घर तक पहुचने के बाद महिला भी हुई खुश

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!