February 27, 2024
Uncategorized

बस्तर साँसद दीपक बैज ने आज लोकसभा में 377 के अधीन केंद्रीय कर्मचारियों के पेंसन का मामला उठाया

Spread the love

जिया न्यूज़:-रायपुर,

रायपुर:-देश मे वर्ष 2004 से राष्ट्रीय पेंसन प्रणाली (एन पी एस) लागु है जो बैंको एवँ बीमा कंपनियों के जरिए संचालित है। इसके तहत कोई भी नागरिक अपने मनमुताबिक राशि जमा कर एक समयावधि उपरांत पेंशन ले सकता है केंद्रीय कर्मचारी इस पेंशन योजना को लेने हेतु एक तरह से बाध्य हैं। इसमें कई विसंगतियों के कारण तभी से केंद्रीय कर्मचारियों के संगठन पुरानी पेंशन योजना (ओ पी एस) की मांग कर रहे हैं। पर केंद्र सरकार उनकी मांगों को अनसुना कर रही है एनपीएस में कई विकल्प है और यह शेयर मार्केट लिंक्ड इन्वेस्टमेंट है जिसके कारण निवेश पर मिलने वाला रिटर्न अनिश्चित है और कर्मचारियों को सेवानिवृत्त होने पर कम पेंशन मिल रही है जो महंगाई के गुजारे लायक नहीं है।

बस्तर सांसद दीपक बैज ने सदन के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों के संगठनों की मांगों पर पुरानी पेंशन योजना (ओ पी एस) पुनः लागू करने हेतु केंद्र सरकार से सवाल किया ताकि कर्मचारियों को सेवानिवृत्त होने पर सम्मानजनक गुजारे लायक पेंशन मिले..

Related posts

जिला कलेक्टर की नयी पहल,
अब एलईडी से प्रसारण होगा अंग्रेजी के वाक्य, प्रशासनिक शब्द की सरल व्याख्या

jia

सरकारी एम्बुलेंस में सागौन की तस्करी करते पकड़ाए पशुधन विभाग के अधिकारी डॉ लल्लन सिंह पर अब तक कार्यवाही नही , सीएम भुपेश बघेल अपनी गम्भीरता कब दिखाएंगे कहीं सरकार की सह तो नही-गागड़ा

jia

प्रदेश अध्यक्ष श्रीनिवास पाल द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर पत्रकारों को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है, मनोरंजन राय फाउंडर मेंबर छत्तीसगढ़ बंगाली समाज।

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!