November 26, 2022
Uncategorized

Chhttisgarh

Spread the love

कोरोना महामारी – ‘सामाजिक अलगाव ही बचाव

संवाददाता(बब्बी शर्मा)

कोण्डागांव,जिले की सभी राशन दुकानो, बैंको एवं एटीएम के सामने अब गोल घेरे बनाये जायेंगे ताकि लोग पर्याप्त अंतर में खड़े होकर अपने-अपने कार्यों को संम्पादित कर सकें अथवा बैंकिंग संबंधित कार्य निपटा सकेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऐसा करना जरुरी हो गया है। जिला कलेक्टर ने आज कोर कमेटी की बैठक में इस आश्य संबंधी निर्देष दिए। इसके साथ ही कोरोना संबंधी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए कई भवनो को चिन्हित किया गया इन में पंचायत संसाधन केन्द्र, आदेश्वर स्कूल, रैन बसेरा एवं पुराना आरएनटी अस्पताल मुख्य हैं। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि बाहरी राज्यों से आए जिले के निवासी कामगारो को किसी भी सूरत में 15 दिनों तक होम-आईसोलेशन में रखना सुनिश्चित करने के अलावा उनके मकानो को विषेश चिन्ह लगाकर निगरानी में रखा जायेगा। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि विदेश प्रवास से आए जिले के 22 निवासियों के सैम्पलो को बाहर भेजा गया था जो निगेटिव पाए गए। ज्ञात हो कि जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु हेल्प डेस्क का गठन किया गया है जिसके नोडल डाॅ0आर.के.सिंग (मो.-9425259149) है। इसके अलावा पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीम द्वारा घुमक्कड़ बाईक सवारो पर सख्त कार्यवाही की जा रही है जिनमें बिना वजह घूमने वाले बाईक सवारो की पीठ पर कोरोना वायरस संबंधी पर्चियाँ चिपकाकर उन्हें घरो से बाहर न निकलने की समझाइश भी दी गई। लोगो को जागरुक करने के लिए पुलिस विभाग द्वारा कल संध्या के समय नगर के मुख्य स्थलों का गश्त करते हुए लोगो से बाहर न निकलने की अपील भी की गयी। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि धारा 144 के मद्देनजर कल नगर पंचायत फरसगांव अंतर्गत 11 वाहनो पर जुर्माना लगाया गया इनमें 4 दोपहिया, 5 फोर व्हीलर और 2 आटो शामिल है। इसके अलावा मसोरा में भी अवैध परिवहन करते हुए दो आटो वाहनो पर जप्ती की कार्यवाही की गई।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेश के परिप्रेक्ष्य में जिले को (कोविड-19) कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त रखने और इसके रोकथाम और नियंत्रण के लिए पुलिस और प्रशासन की टीम द्वारा जिले की सीमा सील, धारा 144 का कडाई से पालन तथा जिले के सभी नगरीय निकायों में लॉकडाउन (कर्फ्यू) पर लगातार नजर बनाये हुए है। प्रशासन के निर्देश पर सभी राशन दुकानोंं, एटीएम व बैंकों में गोल निशाना बनाने व नियमों का पालन करवाने हेतु पुरी कडाई करने व घुमक्कड़ दोपहिया/चार पहिया चालकों पर दण्डात्मक कार्रवाई करने समबन्धी निर्देश जारी किए गये।
कलेक्टर ने इस संबंध में कहा है कि जिले की सभी चिन्हाकित सीमा क्षेत्रो पर कड़ी निगरानी रखते हुए जिले में सिर्फ खाद्यान्न से संबधित मॉल वाहक वाहनों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाए। इसके अलावा इस जिले से किसी दूसरे राज्योंं के लिए जाने वाले लोगो को उनके घरों में ही रहने की सख्त हिदायत दी गई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डी एन कश्यप, एसडीएम पवन कुमार प्रेमी सहित कोर कमेटी के सदस्य मौजूद थे।

Related posts

बस्तर साँसद दीपक बैज ने लोकसभा में बस्तर संभाग के हितग्राहियों के लिए बंद केरोसिन कोटा को बहाल करने मांग की

jia

भोपालपटनम ब्लाक में बड़े धूमधाम से श्री गणेश विसर्जन किया गया

jia

जिला पुलिस अस्पताल में एमबीबीएस डॉक्टर की मांग को लेकर महिला समूह की सदस्यों ने स्वास्थ्य मंत्री को सौंपा ज्ञापन

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!