September 18, 2021
Uncategorized

Chhttisgarh

Spread the love

कलेक्टर ने किया निर्माणाधीन प्रधामंत्री सड़को का निरीक्षण

आशीष परिहारकांकेर

कांकेर के कलेक्टर केएल चौहान ने अंतागढ़ तहसील के ग्राम आमाबेड़ा को जोड़ने वाली मार्ग का निरीक्षण किया एवं स्वीकृत कार्य को समय-सीमा में पूरा कराने के लिए संबंधित कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान कांकेर के एसडीएम उमाशंकर बंदे, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता उल्लास कोपूलवार, कृषि विभाग के उप संचालक एनके नागेश भी उनके साथ थे।
कलेक्टर ने इच्छापुर से आमाझोला होते हुए आतुरगांव के बड़ेपारा तक निर्माणाधीन प्रधानमंत्री ग्राम सड़क का गुरूवार को निरीक्षण करने के बाद मलांजकुडुम से टिमनार तक बनने वाले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क का अधिकारियो के साथ सघन निरीक्षण किया। कार्यपालन अभियंता कोपूलवार ने बताया कि मलांजकुडुम से टिमनार तक सड़क की लंबाई 21 किलोमीटर है, जिसमें से 14.05 किलोमीटर तक सड़क निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हुई है। कलेक्टर ने गुंमझीर के पास पुसाघाटी से कोयापारा तक दो किलोमीटर निर्माणाधीन प्रधानमंत्री ग्राम सड़क को खुदवा कर गुणवत्ता की जांच भी किया, साथ ही महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत ग्राम गुंमझीर में कराये गये डबरी निर्माण एवं टी-4 से गोटूलपारा डूवाल तक बनने वाले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क का पैदल निरीक्षण किया। उक्त कार्य के निरीक्षण पश्चात वे ग्राम उसेली, तुमसनार होते हुए एटेगांव बड़ेपारा पहुंचे जहॉ पर निर्माणाधीन सड़क में गिट्टी बिछाने का कार्य किया जा रहा था, यहॉ पर कार्य में लगे मजदूरों से उन्होंने उनकी मजदूरी दर एवं भुगतान की जानकारी ली।
सड़क निर्माण कार्य के अवलोकन पश्चात कलेक्टर श्री ने एटेगांव के प्राथमिक स्कूल का भी आकस्मिक निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों से बातचीत की। प्राथमिक शाला में पदस्थ दो शिक्षक में से एक शिक्षक विजय कुमार कुंजाम सोमवार से अनुपस्थित पाये गये। कलेक्टर ने कक्षा पांचवी के बच्चों को पहाड़ा पढ़ कर सुनाने को कहा जिस पर बच्चों ने 12 तक पहाड़ा एवं 100 तक गिनती मुखाग्र पढ़कर सुनाया, कलेक्टर इससे बहुत खुश हुए। ग्रामीणों की मांग पर उन्होंने ऐटेगांव के प्राथमिक शाला की मरम्मत कराने के लिए आश्वस्त किया तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता को उक्त मरम्मत कार्य का प्राक्कलन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने ग्राम राजपुर में चंदनसिंह के द्वारा की जा रही लाभकारी फसलों की खेती का अवलोकन भी किया तत्पश्चात उन्होंने आमाबेड़ा के गौठान का निरीक्षण किया एवं गौठान में पैरा दान कराने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।
ग्राम आमाबेड़ा में कलेक्टर को देखकर ग्राम मातला ’’अ’’ के ग्रामीण तत्काल उनके पास पहुंच गये तथा अपने गांव मे पुलिया निर्माण एवं स्कूल में हेण्डपंप की आवश्यकता बताई, जिस पर कलेक्टर द्वारा सहमति प्रदान करते हुए पुलिया निर्माण के लिए प्राक्कलन प्रस्तुत करने एवं नलकुप खनन कराने के लिए नायब तहसीलदार नरेश यदु को निर्देशित किया।

Related posts

बालोद जिला के डौंडी माझी कॉलेज के पास हुई कार दुर्घटना में कार चालक की मौत ।

jia

Chhttisgarh

jia

Chhttisgarh

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!