November 27, 2022
Uncategorized

Chhttisgarh

Spread the love

कोरोना हेतु सर्विलेन्स टीम के जिला स्तरीय फील्ड ट्रेनरों का प्रशिक्षण

रिपोर्टर:-अरुण कुमार सोनी बेमेतरा छत्तीसगढ़

बेमेतरा -जिला बेमेतरा के नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कांटेक्ट ट्रेसिंग और सामुदायिक निगरानी के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण छ.ग. के निर्देशानुसार कलेक्टोरेट के दिशा सभा कक्ष में आज सोमवार को जिला स्तरीय फील्ड ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया ये फील्ड ट्रेनर्स जिले में एक्टिव सर्विलेन्स टीम हेतु सभी नगरीय निकायो के प्रत्येक वार्ड के लिए 3-3 एवं प्रत्येक तहसील के लिए 10-10 टीम को प्रशिक्षित करेगें।
एक्टिव सर्विलेन्स टीम हेतु नगरीय निकायो के प्रत्येक वार्ड के टीम में एक शिक्षक, एक आॅगनबाडी कार्यकर्ता और वहा के नगरीय निकाय के एक कर्मचारी होगें। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के टीम में एक शिक्षक, वहाॅ के एक आॅगनबाडी कार्यकर्ता और पंचायत सचिव/कोटवार होगें। कोरोना पाॅजीटिव के प्रकरण की संभावना हेतु ये टीम नागरिको से सर्दी खासी, बुखार और साॅस लेने में अवरोध के प्रकरण को पहचान कर निर्धारित प्रारूप में नजरी नक्शें के साथ सक्षम अधिकारी को त्वरित प्रेषित करेगी जिस पर स्वास्थ्य टीम द्वारा जाकर परीक्षण सम्पन्न करेगा और करोना पाॅजीटिव पाये जाने पर आवश्यक उपचार सुनिश्चित की जावेगी। जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी फील्ड ट्रेनर्स द्वारा मास्क और शोसल डिस्टेन्स का पालन के साथ जिस प्रकार प्रशिक्षण लिये हैं। उसी प्रकार उन्हे निकायो एवं तहसील के टीम को प्रशिक्षण देना हैं। स्वास्थ्य विभाग से डाॅ.एस.के.शर्मा जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ.ज्योति जैसाठी जिला सर्विलेन्स अधिकारी एवं मनोज कुमार साहू जिला सलाहकार ने बताया कि सर्वेक्षण के समय सर्वे टीम को स्वयं और परिवार जनों से मास्क लगाकर दो गज की दूरी से जानकारी एकत्र की जानी हैं।
जिस स्थान पर करोना के पाॅजीटिव केस पाये जायेगें उस स्थान से एक कि.मी. की परिधि क्षेत्र को कलेक्टर द्वारा कोरेनटाइन क्षेत्र घोषित कर सीलबंद कर दिया जावेगा। इस क्षेत्र के प्रत्येक घरों के सभी सदस्यों मे करोना की जाॅच संबंधी ली जावेगी। पाॅजीटिव केस स्थल से 3 किलोमीटर का क्षेत्र नगरीय क्षेत्र में व 7 किलोमीटर का क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्र में बफर क्षेत्र घोषित किया जावेगा। कोरेनटाइन क्षेत्र को पूरी तरह सीलबंद कर वहा के निवासियों के दैनिक आवश्यक सामग्री की पूर्ति शासकीय निर्देशानुसार अनुमति प्राप्त व्यक्ति ही पहुॅच सेवा के माध्यम से करेगें। कोरेनटाइन क्षेत्र के नागरिकों का उस क्षेत्र से निर्गमन आगमन निषेध कर दिया जावेगा।
एक्टिव सर्वेलिंस टीम करोना के लक्षण वाले बीमारियो के साथ संबंधित के अन्य पुरानी बीमारी जैसे हदय, रक्तचाप, अस्थमा या पुरानी टी बी आदि रोगों का भी उल्लेख अपने प्रपत्र में करेगें। एक्टिव सर्वेलिंस टीम करोना के लक्षण वाले नागरिक से उनके प्रवास स्थान एवं सम्पर्क में आये सभी दृष्टि से अन्य जनों के बारे में भी सूचना प्रपत्र में भरकर देगी। ये टीम अपने क्षेत्र के सभी आवास स्थलों से लोगों की जानकारी लेगी परन्तु प्रपत्र केवल कोरोना संभावित जनों के लिए भर कर ग्रामीण क्षेत्र में अपने अपने क्षेत्र के विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी एवं नगरीय निकायों में नोडल अधिकारियो को प्रस्तुत करेगी। प्रशिक्षण उपरान्त फील्ड ट्रेनर अपने अपने क्षेत्र के अधिकारियों द्वारा आयोजित एक्टिव सर्विलेन्स टीम को प्रशिक्षित करेगी।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित संजय कुमार दीवान अपर कलेक्टर ने बताया कि सर्वे टीम परिवार को आश्वत करे कि उनके द्वारा दी गई जानकारी में उनका नाम गोपनीय रखा जावेगा। करोना से हम लडकर जीत रहे हैं इस बीमारी को आपके सहयोग से जीता जा सकता हैं और हम जीत भी रहे हैं उन्होने आम जनो से करोना से बचाव हेतु सोशल डिस्टेन्स का पालन करने और बचाव के विधियों का पालन करतें हुये अपने मोबाइल में आरोग्य एप को डाउनलोड करने का सुझाव दिया। कार्यक्रम में फील्ड ट्रेनरों को आडियो विजुल माध्यम से जानकारी देकर प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षक दल में के.आर.निषाद , सी.के.ठाकुर, सुनील झा और भानु प्रकाश सोनी ने प्रशिक्षण दिया अंत में प्रशिक्षाथियों के शंकाओं का समाधान उपरान्त कार्यक्रम समापन हुआ।

Related posts

छत्तीसगढ़ राज्योत्सव में स्कूल बच्चों ने दिखाई शिक्षा व विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी

jia

Chhttisgarh

jia

Chhttisgarh

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!