February 28, 2024
Uncategorized

Chhttisgarh

Spread the love

श्रमिकों की समस्याऐं बढ रही द्रौपदी के चीर समान प्रशासन है लाचार

बब्बी शर्मा:-के साथ खिलेन्द्र यादव,

कोंडागांव:-कोविड-१९(कोरोना)विषाणु संक्रमण के चलते निर्मित तालाबंदी(लॉक डाउन)से जहाँ समाज का हर वर्ग प्रभावित हो रहा वहीं प्रभावितों में सर्वाधिक संख्या कामगार मजदूरों की है,जो उद्योगों व निर्माण कार्यों के बंद होने के चलते जिन शहरो में रोजगार की तलाश में गए थे वहीं फंसे हुए हैं.परिवहन सेवाएं बाधित होने से अपने -अपने घरों को वापिस नहीं लौट पाये थे। लगातार तालाबंदी(लाकडाउन) बढ़ने के कारण मजदूूूरो की जमा पूंजी भी धीरे-धीरे आवश्यकताओं की पूर्ती करने में समाप्त हो गयी. मजदूरों के सामने भूखे रहने की नौबत आ खड़ी हुई, परेशान मजदूरों ने पैदल ही अपने घरों को वापस लौटने की सोची कि गांव में दो वक्त भोजन व सर छुपाने का छांंव तो है और
मजदूरों के कई कारवां गांव पहुंचने की आस में सडको पर पैदल ही चल पड़, बुलंद हौसला के साथ आगे बढते देख मजदूरों के हौसले के आगे मंजिले भी छोटी पड़ने लगी, उन्हें ना पैरों के छाले का दर्द है,ना भूख प्यास की सुध,मजदूरों के कारवां गांव पहुंचने की आस में सडको पर चल पड़े हैंं . श्रमिकों के कारवां अनवरत महाराष्ट्र ,तेलगाना ,झारखंड आदि राज्यों से रोज अपने घरों को जाने को चल रहे हैं।
छत्तीसगढ़ राज्य के मुंगेली जिला के श्रमिक भारी तादाद मे तेलगाना राज्य के रंगारेड्डी जिला में फंसे हुए थे। मजदूरों ने बताया रंगारेड्डी से घर के लिए पैदल ही छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा पर तिमेड़ के पुल तक पहुंच गए.वहां सी.आर.पी.एफ.के जवानों ने रोक कर भोजन तथा रात्रि विश्राम की व्यवस्था की,सुबह होने पर बीजापुर के लिए गाड़ी से रवाना किया जहाँ 8 दिनों तक महिलाएं बच्चे सभी मंडी प्रांगण में रुके रहे .प्रशासन ने कागजी कार्रवाई करने के बाद बीजापुर कलेक्टर ने वाहन की व्यवस्था कर गृह ग्राम के लिए रवाना किया कल वहां से निकले श्रमिकों को आज सुबह कोंडागांव विधायक व पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम ने रास्ते में खाने पीने के लिए किसी प्रकार की परेशानियों का सामना करना ना पड़े इस हेतु आर्थिक सहायता दी । एवं छोटे-छोटे बच्चों को बिस्किट,टोस्ट व मास्क का वितरण किया एवं सुखद यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी ।

Related posts

बालक छात्रावास दोरनापाल का
4 दिन से लापता छात्र मिला फांसी पर लटका,
छात्रावास से तीन किलोमीटर दूर नागल गुड़ा में

jia

भू-अभिलेख शाखा के मानचित्रकार को किया गया निलंबित

jia

आत्मानन्द स्कूल में हुआ धर्म विशेष का आयोजन असंवैधानिक – अभाविप

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!