January 31, 2023
Uncategorized

Chhttisgarh

Spread the love

जिला पंचायत अध्यक्ष के आवास में मनाई गई पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि

मनीष सिंग:-सुकमा,

सुकमा:-आज जिला पंचायत सुकमा के अध्यक्ष श्री हरीश कवासी के आवास पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि मनाई गई इस अवसर पर सर्वप्रथम स्वर्गीय राजीव गांधी जी के तैल चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित किए।
इस अवसर पर हरीश कवासी ने भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि स्व. राजीव गांधी सही मायनों में आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा थे देश को 21 वीं सदी में भारत को आधुनिकतम देशों की श्रेणी में लाने की उनकी दूरदर्शी सोच ने देश को नई दिशा दी उनके प्रधानमंत्री कार्यकाल में देश में कंप्यूटर क्रांति लाने और इंफार्मेशन टेक्नॉलाजी के क्षेत्र में अद्भुत कार्य किए गए उसी का नतीजा है कि भारत आज दुनिया में टेक्नॉलाजी के क्षेत्र में अग्रणी देशों में शामिल हो चुका है उनके प्रधानमंत्री कार्यकाल में पंचायती राज व्यवस्था, 18 वर्ष की आयु में युवा वर्ग को मताधिकार देने और औद्योगिक क्षेत्र में भारत को आगे बढ़ाने कई क्रांतिकारी फैसले लिए गए स्व. राजीव गांधी की विदेश नीति को पूरी दुनिया में सराहा गया वे सही मायनों में विश्व शांति दूत थे श्री हरीश कवासी ने स्वर्गीय राजीव गांधी जी के पुण्यतिथि के अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रारंभ की गई देश मे अपनी तरह की पहली योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना के बारे में कहा कि इस योजना के तहत धान, मक्का और गन्ना (रबी) उत्पादक किसानों के खाते में लगभग 5700 करोड़ रूपए की राशि किसानों को खेती किसानी के लिए प्रोत्साहित करने, उन्हें उपज का सही दाम दिलाने के उद्देश्य से आदान सहायता के रूप में दी जा रही है यह राशि चार किश्तों में किसानों को दी जाएगी। आज इसकी पहली किश्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए की राशि आज डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में ऑनलाइन अंतरित की गई।
सुकमा नगर पालिका के अध्यक्ष राजू जगन्नाथ साहू ने भी श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि स्वर्गीय राजीव गांधी जी का छत्तीसगढ़ से काफी लगाव रहा श्री साहू ने इस अवसर पर कहा कि स्वर्गीय राजीव गांधी जी छत्तीसगढ़ के कुल्हाड़ी घाट और दुगली एवं कोंटा आए थे वहां उनका आदिवासियों के साथ आत्मीयता भरा व्यवहार आज भी देश याद करता है श्री साहू ने कहा कि स्व. राजीव गांधी ने अपने राजनीतिक जीवनकाल में हमेशा आदिवासियों, किसानों और समाज के कमजोर तबके का जीवन स्तर सुधारने के बारे में चिंतन किया उन्होने बताया की उनकी पुण्यतिथि के मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू करने का महत्वपूर्ण फैसला लिया है। यह फैसला न सिर्फ स्व. राजीव गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी, बल्कि किसानों की आर्थिक दशा सुधारने में मील का पत्थर साबित होगी।
इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष भारत राम बघेल, नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शेख सज्जार, राजेश नारा, महिला पार्षद श्रीमती लालम्मा पुजारी, श्रीमती पदमा जायसवाल, पार्षद शेख गुलाम, एल्डरमैन नागराज कर्मा, जनपद सदस्य विनोद पेद्दी, हरि सेठिया, अरुण मिश्रा, सामुएल टुडू एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related posts

मुखबिरी के सूचना पर वन सुरक्षा समिति के सदस्यों ने 100 नग अवैध सागौन चिरान किया बरामद

jia

गंगालूर के किसानों द्वारा धान के बदले अन्य फसल के अंतर्गत सीताफल का किया जायेगा रोपण
कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने गंगालूर के किसानों को किया प्रोत्साहित

jia

जगदलपुर में इन दिनों काले बंदर का आतंक
घरों के साथ ही वाहनों के ऊपर बैठा रहता है दिनभर

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!