July 1, 2022
Uncategorized

Chhttisgarh

Spread the love

कोरोना की रोकथाम के लिए सेक्टर अधिकारी संभालेंगे कमान

मनीष सिंग:-सुकमा,

सुकमा जिले में कोरोना वायरस के प्रकोप पर रोकथाम के लिए सेक्टर अधिकारियों के हाथों में कमान सौंपी गई। सुकमा जिले के सुकमा, छिंदगढ़ और कोन्टा जनपद पंचायत क्षेत्र के साथ ही सुकमा नगर पालिका, दोरनापाल और कोन्टा नगर पंचायत क्षेत्रों को सेक्टरों में बांटकर इन क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी इन सेक्टर अधिकारियों को दी गई है।
सेक्टर अधिकारियों को आज सुकमा स्थित विवेकानंद प्रशिक्षण केंद्र में आज प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि वर्तमान में कोरोना के उपचार के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं होने के कारण बचाव पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को प्रयास करना चाहिए कि वह किसी कोरोना प्रभावित व्यक्ति के सम्पर्क में न आये। राशन दुकान सहित सभी दुकानों में ग्राहकों के बीच दूरी रखी जाए और इसके लिए घेरे बनाए जाएं। बाजारों में विक्रेताओं के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखने के लिए मार्किंग बनाना और हाथ धुलाई के लिए पानी व साबुन की व्यवस्था सुनिश्चित करना शामिल है। पेयजल स्रोतों के आसपास साफ-सफाई सुनिश्चित करने के साथ ही हेण्डपम्प के उपयोग के पहले साबुन घोल से हेंडल की धुलाई भी शामिल है। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए आवश्यक सुरक्षा मानकों का पालन कराने और स्वच्छता गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी सेक्टर अधिकारियों को सौंपी गयी है। किसी व्यक्ति के बीमार होने पर या लक्षण दिखाई देने पर कोविड नियंत्रण समिति या कंट्रोल रूम को सूचित भी करना होगा। सेक्टर अधिकारियों कोबापने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली क़्वारन्टीन सेंटरों की सभी गतिविधियों की निगरानी करनी होगी। क़्वारन्टीन सेंटरों में लोगों की आवाजाही तथा वहां आवासीय व्यवस्था के संपादन के लिए संबंधित नोडल अधिकारियों से संपर्क में रहेंगे। डिप्टी कलेक्टर श्री रवि साहू की उपस्थिति में श्री गुलराज शर्मा द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

Related posts

Chhttisgarh

jia

Chhttisgarh

jia

दन्तेवाड़ा,बीजापुर एवं सुकमा में संचालित नक्सल विरोधी अभियान की समीक्षा व विकास कार्यों के प्रगति के बारे में की गई चर्चा।

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!