September 21, 2021
Uncategorized

Chhttisgarh

Spread the love

मानसून से पहले विकास कार्यों को करें पूर्ण
कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने समय सीमा बैठक में दिए निर्देश

मनीष सिंग:-सुकमा,

सुकमा:-कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने मानसून से पहले विकास कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। मंगलवार को जिला कार्यालय में आयोजित समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा की और कार्यों को गति प्रदान करने के साथ ही मानसून प्रारंभ होने के पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने विगत दिनों कार्यालय निरीक्षण के दौरान अधिकारी-कर्मचारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए सभी अधिकारी-कर्मचारियों को अनुशासन के दायरे में रहकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कार्यालय में संलग्न कर्मचारियों को भी उनके मूल स्थान में पदस्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने वापसी कर चुके श्रमिकों के कल्याण के लिए श्रम विभाग के माध्यम से पंजीयन कराने और उन्हें दक्षता प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने लंबित राजस्व प्रकरणों का निराकरण तत्काल करने के निर्देश दिए। कोंटा तहसील में राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि हेतु किसानों के पंजीयन में हो रहे विलंब पर उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्त की।
कलेक्टर द्वारा जगरगुण्डा क्षेत्र में आगामी छः माह के राशन के भण्डारण के संबंध में जानकारी लेने पर बताया गया कि सात दुकानों में राशन का भण्डारण कर लिया गया है और शेष दुकानों में आगामी 10 जून तक राशन का भण्डारण कर लिया जाएगा। कलेक्टर ने धान के संग्रहण केन्द्रों से उठाव में हो रहे विलंब पर कड़ी नाराजगी जाहिर की।
कलेक्टर ने आगामी खरीफ फसल के लिए खाद-बीज भण्डारण के संबंध में जानकारी ली और बीज का वितरण समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों को कोदो-कुटकी, रागी आदि लघु धान्य फसलों की कृषि के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम अधिक से अधिक किसानों को ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने शुद्ध पेजयल की उपलब्धता के लिए सभी खराब हैण्डपम्पों की तत्काल मरम्मत करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को कार्यपालन अभियंता को दिए। उन्होंनेजल संरक्षण के लिए नरवा कार्यक्रम के तहत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की, वहीं जल संसाधन विभाग के कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में निर्मित नाडेप और वर्मी कम्पोस्ट का उठाव उद्यानिकी विभाग और वन विभाग को शीघ्र करने तथा आगे भी निरंतर खाद का निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में संचालित आजीविकामूलक कार्यों के संबंध में जानकारी ली और मुर्गीपालन, बकरीपालन, मछलीपालन, बांस प्रसंस्करण आदि गतिविधियों के माध्यम से ग्रामीणों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी मानसून के दौरान वृक्षारोपण के लिए योजना तैयार करने को कहा। बैठक में वन मण्डल अधिकारी श्री आरडी तारम, अपर कलेक्टर श्री ओपी कोसरिया, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नूतन कुमार कंवर सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Chhttisgarh

jia

पत्रकारों को भी स्वच्छ कर्मी स्वास्थ्य कर्मी की तरह कोरोना टीकाकरण के दायरे में लाए सरकार-संजीव दास…

jia

हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप को बनाए जाने पर कार्यकर्ताओं ने जोशीला स्वागत किया

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!