September 18, 2021
Uncategorized

Chhttisgarh

Spread the love

लिंगोदेव पथ पर बसे ग्राम वासियों से रूबरू हुए

जिलाधीश सुनी जन समस्यायें

बब्बी शर्मा:-कोण्डागांव,

कोण्डागाँव:-विगत बुधवार को यह पहला मौका था जब कोण्डागांव में जिला कलेक्टर के रूप मे पदभार ग्रहण करने के पश्चात पुष्पेन्द्र कुमार मीणा लिंगोदेव पथ पर बसे गाँवों में निवास करने वाले जिले के ग्रामीणो से रूबरू होने उनके गांवो मे पंहुचे. इस दौरे के शुरूवात मे वह बोरगांव मे स्थित गौठान एंव साथ बने तालाब को देखने पंहुचे इस दौरान उन्होने गौठान मे केटेलप्रोटेक्षन टैंक की गहराई एवं चैड़ाई के विस्तार एवं निकट वाटर शेड प्रबंधन के अतंर्गत बने तालाब मेंं जल भराव की व्यवस्था को सुनिश्चित करने को कहा। तत्पश्चात मर्दापाल के गोलावण्ड मे स्थित एकलव्य आर्दश विद्यालय मे बनाये गये क्वारेंटाइन सेन्टर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

अव्यवस्थाओं के चलते गोलावण्ड क्वारेंटाईन सेन्टर प्रभारी को दिया गया कारण बताओ नोटिस

गोलावण्ड स्थित क्वारेंटाइन सेन्टर पंहुचने के पश्चात कलेक्टर ने सेन्टर में उपलब्ध चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया.क्वारेंटाइन सेन्टर प्रभारी एवं विद्यालय के प्राचार्य उग्रेष मरकाम को ड्यूटी के दौरान केन्द्र परिसर से बाहर जाने एवं अन्य व्यवस्थाऔं के कुप्रबंधन के चलते जमकर फटकार लगाई एवं कारण बताओ नोटिस जारी करने का आदेश दिया और जल्द से जल्द नये केन्द्र प्रभारी नियुक्त करने संबधित आदेश अधिकारियों को दिया साथ ही अलग-अलग स्थानो से आये श्रमिको हेतु अलग शयन व्यवस्था तथा भोजन वितरण के समय चार-चार व्यक्तियों को एक साथ बुला कर उनमे सोशल डिस्डेसिंग एवं स्वच्छता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होने सेन्टर मे रह रहे महाराष्ट्र, कर्नाटक एवं आन्ध्रप्रदेष के श्रमिको से बातचीत की एवं उनका हाल जाना। गोलावण्ड के पश्चात मर्दापाल होते हुए कलेक्टर हड़ेली से बेचा जाने वाले मार्ग का निरीक्षण पंहुचे जंहा उन्होने ग्रामीणो एवं अधिकारियों से बात कर हड़ेली से बेचा मार्ग के निर्माण के बारे मेंं जानकारी ली।

लखापुरी मेंं पंचायत भवन एवं उपस्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण

अपने दौरे मे कलेक्टर ने मार्ग मे विकासखण्ड कोण्डागांव के लखापुरी स्थित पंचायत भवन एवं उपस्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया जहां उन्होने पंचायत भवन मे स्वच्छता एवं शौचालयो की सफाई की सराहना की एवं उपस्वास्थ्य केंद्र मे इलाज हेतु आई महिलाओ से बातेंं की व समस्यायें जानी,इसके पश्चात उन्होने मार्ग मे निर्माणाधीन नांगड़ी नाला एवं बड़को नाला के कार्याे का जायजा लेते हुए कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए.इसके अलावा उन्होंने ग्राम भोंगापाल पहुंचकर प्राचीन शिवालय एवं बौद्ध चैत्यगृह पहुंचकर ग्रामीणों से उनकी आस्था के बारे में गहन विचार-विमर्श किया।

फुण्डेर एवं कोरकोटी में लघुवनोपज खरीदी केन्द्र पहुंचकर महिलाओं से हुए रुबरु

लिंगोदेव मुख्य मार्ग पर स्थित कोरकोटी एवं फुण्डेर मे वनोपज खरीदी करती स्व-सहायता समुहो की महिलाओं को देख कलेक्टर ने महिला समुह की महिलाओं एवं वनोपज विक्रय करने आये ग्रामीणो से बाते की साथ उनकी समस्याओं को जाना इस पर कोरकोटी की महिला समुह ने वनोपज के संग्रहण हेतु भण्डारण गृह की मांग की।

कुऐंमारी में ग्रामीणो से मिलकर कलेक्टर ने की चर्चा

दौरे के समापन पर दूरस्थ ग्राम कुऐंमारी में पहुँच कर कलेक्टर ने ग्रामीणो को वनोपज केन्द्र के आसपास देख उन्हे बुलाकर उनसे गांव की परेशानियों के संबध मे चर्चा की। इस चर्चा में ग्रामीणो ने ग्राम मे प्रधानमंत्री आवास, मोबाइल सिग्नल की अनुपलब्धता, डाॅक्टर की कमी, पेय जल की व्यवस्था एवं रोड-पुलिया निर्माण करने की मांग से अवगत कराया। तत्पश्चात कलेक्टर खालेमुरवेण्ड स्थित गौठान पंहुचे जहां उन्होने व्यवस्थाओं की तारीफ की एवं ट्री गार्ड निर्माण मे संलग्न महिलाओ से बात कर उनकी समस्याओं को जाना एवं शीघ्र ही उसके निराकरण का आश्वासन दिया।
इस मौके पर सी.ई.ओ.जिला पंचायत डी.एन.कश्यप, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जी.एस.सोरी, कार्यपालन अभियंता अरुण शर्मा, सी.एम.एच.ओ.डाॅ0 टी.आर. कुंवर सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

केन्द्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुये राष्ट्रपति श्री कोविंद
राज्यपाल सुश्री उईके और मुख्यमंत्री श्री बघेल की मौजूदगी में 74 विद्यार्थियों को दिये गोल्ड मेडल, पीएचडी डिग्री से भी 75 विद्यार्थियों को नवाजा

jia

बरसी मनाने बीजापुर जा रहे सीपीआई व आदिवासी महासभा के नेताओं को प्रशासन ने जाने से रोका
आदिवासी महासभा के सुकमा जिला सचिव भीमा पोडियामी ने सारकेगुड़ा में मारे गए निर्दोष ग्रामीणों के लिए न्याय की मांग की

jia

सरकार पहुँची दिव्यांग हेमंत के द्वार,खुशियां मिली अपार,सपने होंगे साकार

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!