December 5, 2021
Uncategorized

पशुधन विकास विभाग के कार्यों का मुख्य अतिथियों ने की सराहना
संसदीय सचिव जैन ने बारीकी से देखा स्टॉल की जहरुद्दीन की तारीफ

Spread the love

जिया न्यूज़:-जगदलपुर,

जगदलपुर:-सुकमा जिले की पशुधन विकास विभाग ने फिर एक बार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को जमीनी स्तर पर किस प्रकार लाभांवित किया जाता है।उसका प्रदर्शन विभागीय प्रदर्शन में किया। राज्योत्सव के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने उपसंचालक डॉ. एस. जहीरुद्दीन व स्टाफ के कार्यों की सराहना किया और मुक्तकंठ से तारीफ की। छत्तीसगढ़ शासन पशुधन विकास विभाग द्वारा महत्वकांक्षी योजना नरूवा, गुरूवा, घुरूवा व बाड़ी योजना के अतंर्गत कलेक्टर विनीत नंदनवार के मार्गदर्शन में राज्योत्सव के उपलक्ष्य में पशुधन विकास विभाग द्वारा जिला सुकमा के शबरी ऑडिटोरियम के प्रांगण में विभागीय प्रदर्शनी का सफल आयोजन किया जिसमें विभाग द्वारा चलायी जा रही योजना एवं लांभावित हितग्राहियों की जानकारी फैल्कस के माध्यम से प्रर्दशन किया । नेपियर घास, कड़कनाथ मुर्गी पालन, असील ब्रिड, अजोला टैंक जैसे योजनाओं से हितग्राहियों को होने वाले फायदे के बारे में भी अतिथियों को जानकारी दी। इसके साथ ही कृत्रिम गर्भाधान के उपकरण कृत्रिम गर्भाधान से लाभ एवं विभिन्न औषधियों का प्रदर्शन, चारा बीज का भी प्रदर्शन किया गया। मुख्य अतिथि रेखचंद जैन विधायक जगदलपुर एवं संसदीय सचिव, हरीश कवासी अध्यक्ष जिला पंचायत ,कलेक्टर विनीत नंदनवार एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया और विभागीय अधिकारियों की जमकर तारीफ की।
डॉ. एस. जहीरूद्दीन ने बताया कि मुख्य अतिथि द्वारा मादा वत्स पालन योजना के अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 15000 रूपये का चेक प्रदाय किया जिसमे सेक्स शोटैंड सोमेन से उत्पत्र मादा बछिया को देखा और इसके पश्चात नर बकरा योजना अंतर्गत विभिन्न गाँव से आये 15 हितग्राहियों को चार हजार रूपये का चेक भी वितरित किए।*मुख्य अतिथि संसदीय सचिव रेखचंद जैन द्वारा प्रदाय किया एवं नर बकरा से उत्पत्र बकरियों का अवलोकन किया गया और इसकी प्रंशसा मुख्य अतिथि के द्वारा की गयी।

बैकयार्ड कुक्कुट पालन योजना के अंतर्गत 28 दिवसीय 45 चूजे चिपुरूपाल गौठान के सकरी एवं तुलसी दो स्व-सहायता समूह को एवं 20 हितग्राहियों को गौठान में रखने हेतु मुख्य अतिथि द्वारा प्रदाय किया गया। गौठान में चारागाह विकास कार्यक्रम के अंतर्गत 80 चारागाह स्वीकृत किये गये है जो कि 241.50 एकड़ में 3लाख 25 हजार नेपियर रूट लगाया गया है, वर्तमान में यह घास कंटिंग के लायक हो गया है और पशुओं को कटिंग चारा खिलाने हेतु गौठान प्रबंधन समितियों को मुख्य अतिथि के द्वारा चाफ कटर प्रदाय किया गया। डॉ. एस. जहीरूद्दीन उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवायें जिला सुकमा के द्वारा मुख्य अतिथि एवं जनप्रतिनिधि का अभार व्यक्त किया।

Related posts

शहीद महेंद्र कर्मा की जयंती के अवसर पर कांग्रेसियों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गीदम में किया फल वितरण

jia

महिला सशक्तिकरण को मूर्त रूप देने के साथ साथ मल्टी ऐक्टिविटीज़ केंद्र के रूप में गौठान विकसित हो ऐसा प्रयास है – अनिता तेलम

jia

बस्तर में धार्मिक पर्व ,राजनीतिक कार्यक्रम आयोजन पर कोरोना गाइडलाइंस की शर्तों के तहत मिले छूट-मुक्तिमोर्चा

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!