December 5, 2021
Uncategorized

मुख्यमंत्री ने किया थिंक बी के नए कार्यालय का शुभारंभ
स्मार्ट क्लासरूम और लैब का किया अवलोकन

Spread the love

जिया न्यूज़:-जगदलपुर,

जगदलपुर:-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने एक दिवसीय बस्तर प्रवास के दौरान नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्साहन, संवर्द्धन और संरक्षण के लिए स्थापित किए गए थिंक बी (टेक्नोलॉजी हब एंड इनोवेशन नेटवर्क फोर नॉलेज बस्तर) के धरमपुरा स्थित शासकीय पॉलीटेक्निक कालेज परिसर में निर्मित नए कार्यालय का शुभारंभ किया। बघेल ने यहां पर स्टार्टअप करने वाले युवाओं से भी मुलाक़ात कर उनके व्यापार को उत्तरोत्तर वृद्धि की शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही पॉलीटेक्निक कालेज के विद्यार्थियों के लिए निर्मित स्मार्ट क्लास और स्मार्ट लैब का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री ने थिंक बी में स्टार्टअप करने वालों से मुलाक़ात किए जिसमें लोकाबाज़ार के गौरव कुशवाहा से बस्तर के स्थानीय कलाकृति का ऑनलाइन विक्रय की जानकारी ली और सराहना किए,मॉम फ़ूड के मनोज साहू से उनके स्पेशल उत्पाद नारियल और गुड़ के लड्डू का स्वाद लिए, बस्तर से बाज़ार तक के सतेन्द्र सिंह लिहरे के उत्पाद जामुन का स्लाइज व सीताफल शेक का स्वाद लिए और मुख्यमंत्री निवास के लिए 10 पैकेट का ऑर्डर भी दिए। उल्लेखनीय है कि नवाचार, स्वरोजगार और उद्यमिता के इच्छुक बस्तर के युवाओं को प्रोत्साहित करने के साथ ही उन्हें आर्थिक, तकनीकी, प्रबंधकीय, कानूनी सहित विभिन्न प्रकार की सहायता के लिए थिंक बी की स्थापना की गई है। ऐसे युवाओं के लिए प्रशासन की ओर से इनोवेशन कम्पनियों के मद्द से स्टार्टअप की बुनियादी सुविधाएं, स्थानीय उद्यमिता को प्रोत्साहन, प्रौद्योगिकी आधारित व्यापार को स्थापित करने में सहायता के साथ-साथ ऑनलाइन-ऑफलाईन पेपर, किताबें, ऑडियो-वीडियो के माध्यम से प्रशिक्षण सहित केंद्रियकृत संगोष्ठी, सम्मेलन, कार्यशाला का आयोजन कर युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने आईआईएम रायपुर, टाटा इंस्ट्यिूट ऑफ सोशल साईस मुंबई, आईआईआईटी रायपुर और हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवसिटी रायपुर के साथ एमओयू किया है।
आईआईआईटी रायपुर द्वारा स्टार्टअप शुरू करने वाले बेरोजगारों को टेक्निकल जानकारी तथा आईआईएम जैसे संस्थान स्टार्टअप शुरू करने वाले बेरोजगारों को मैनेजमेंट सिखाएंगे तो वहीं टाटा कंपनी बिजनेस के मार्केट वैल्यू बिजनेस चल पाएगा या नहीं जैसी जानकारी देगी। यहीं नहीं बिजनेस शुरू करने के लिए कानूनी जानकारियां हिदायतुल्ला यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट देंगे। यहां सभी चीजें स्टार्टअप शुरू करने वाले बेरोजगारों को पूरी तरह से मुफ्त में मिलेगी।
इस अवसर पर कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, सांसद बस्तर दीपक बैज, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, उपाध्यक्ष विक्रम मंडावी,संसदीय सचिव रेखचंद जैन, हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप, विधायक दंतेवाडा श्रीमती देवकी कर्मा, विधायक चित्रकोट राजमन बेंज़ाम, महापौर सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष कविता साहू, कलेक्टर रजत बंसल सहित गणमान्यजन प्रतिनिधि व अन्य अधिकारी उपस्थित थे,

Related posts

जोनल कमेटी के प्रवक्ता द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में माओवादियों के ऊपर हवाई हमला का आरोप बेबुनियाद -सुंदरराज पी.

jia

लोन वर्राटू“ घर वापस आईये अभियान से प्रभावित होकर 01 माओवादी ने पुलिस अधीक्षक दन्तेवाड़ा के समक्ष किया आत्मसमर्पण ….

jia

कोरोना को हराया, सुकमा कोविड हॉस्पिटल को कहा-धन्यवाद

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!