May 17, 2022
Uncategorized

कलेक्टर दीपक सोनी पहुंचे मेटापाल बाजार
संचालित हॉट-बाजार क्लिनिक का निरीक्षण किया
मरीजों को दी जा रही उपचार व जांच सुविधाओं की जानकारी ली

Spread the love

जिया न्यूज़:-दंतेवाड़ा,

दंतेवाड़ा:- कलेक्टर दीपक सोनी ने मेटापाल हाट-बाजार में संचालित हाट-बाजार क्लिनिक का निरीक्षण किया। दूरस्थ वनांचल एवं जनजातीय क्षेत्रों में जनसामान्य तक चिकित्सा सेवाएं पहुंचाने के लिए भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक 19 हाट-बाजारो में संचालित है।
जिले के दूर-दराज क्षेत्रों में निवासरत ग्रामीण रोजमर्रा की जरूरत के सामान खरीदने-बेचने इन साप्ताहिक हाट-बाजारों में पहुंचते है, चूंकि दूरस्थ ग्रामीण पहुंचविहीन क्षेत्रों में अब भी चिकित्सा सुविधाओं की पर्याप्त पहुंच नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की शुरुआत की गई, ताकि ग्रामीण वहां सामानों की खरीदी-बिक्री के साथ अपने परिजनों को साथ लाकर उनका इलाज भी करा सकें। योजना में प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है, जिसके तहत चिकित्सक दल हाट बाजार स्थल पर ही निश्चित स्थल पर स्वास्थ्य शिविर लगाकर ग्रामीणों का मौसमी बुखार, दर्द, मलेरिया, पेचिस, दस्त, उल्टी, रक्त अल्पता, कमजोरी, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, आदि बीमारियों की जांच, उपचार व डॉक्टरी परामर्श के साथ ही टीबी एवं कैंसर के संभावित मरीजों का स्क्रीनिंग भी करते हैं। छोटे बच्चों का टीकाकरण कार्य भी किया जा रहा है तथा 5 वर्ष से कम बच्चों एवं 15 से 49 वर्ष की महिलाओं की खून जांच कर आयरन की गोलियां मुफ्त बांटी जा रही हैं। कलेक्टर सोनी ने योजना के संचालन के लिए जिला व ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को हाट बाजार क्लिनिक स्थल का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं, जिससे हाट बाजारों में मरीजों की संख्या एवं दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था की जा सके।
कलेक्टर सोनी ने वहां जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा उपस्थित डॉक्टर्स सुनीता पंडा, अनिता वट्टी से मरीजों को दी जा रही उपचार व जांच सुविधाओं की जानकारी ली। इलाज के लिये आने वाले व्यक्तियों का योजना अनुसार निर्धारित की गई सभी जांच सुविधाओं का लाभ उपचार के लिये निर्देश दिए। हाट-बाजार क्लिनिक शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसका पूरा लाभ ग्रामीणों को मिलना चाहिये। उन्होंने चिकित्सकों को सभी जानकारी निर्धारित प्रपत्र में तैयार करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लिनिक योजना के तहत जिले में 19 हॉट बाजार संचालित है अब तक 56,158 लोगों को लाभान्वित किया गया ह,ै 26,334 लोगों की लैब जांच हुई है, जहाँ महिलाओं की हीमोग्लोबिन, सुगर, कुष्ट संक्रामक रोगों का इलाज कर उपचार किया जा रहा है बीमारी गंभीर होने की स्थिति में जिला अस्पताल रिफर करने की सुलभ चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

Related posts

Chhttisgarh

jia

करीतगांव में 700 कट्टा और उड़ियापाल में 100 कट्टा धान जब्त
मुखबिर की सूचना पर कोचियों के विरुद्ध बस्तर एसडीएम ने की कार्रवाई

jia

कार में कर रहे थे गाँजा की तस्करी, आये पुलिस के हाथ,
80 किलो गाँजा के साथ ही 1 आरोपी हुआ गिरफ्तार, कीमत 4 लाख

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!