June 17, 2021
Uncategorized

कलेक्टर-एसपी ने ली सरपंचों की बैठक
विकास कार्यों को तेजी के साथ संचालित कर नियत समय पर पूर्ण करने के निर्देश

Spread the love

जिया न्यूज़:-राजेश जैन-बिजापुर,

कोविड टीकाकरण करवाने सहित कोविड संक्रमण से बचाव हेतु ग्रामीणों को समझाईश देने पर बल

क्षेत्र के विकास में ग्रामीणों की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करें- कलेक्टर श्री अग्रवाल

बीजापुर:-जिले के अंदरूनी ईलाकों में विकास कार्य होंगे, तो उसका लाभ ग्रामीणों को मिलेगा। गांव के लोगों को खेती-किसानी करने, रोजगार से जुड़ने, कृषि उत्पाद एवं वनोपज को मंडी एवं बाजार तक पहुंचाने सुविधा होगी। वहीं शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं सुलभ होगी। इस हेतु इन विकास के कार्यों में ग्रामीणों की व्यापक सहभागिता सुनिश्चित करें। ग्रामीणों को विकास के प्रति जागरूक करें और किसी के बहकावे में न आकर स्वयं के तथा घर-परिवार के खुशहाली के लिए विकास में सहभागिता निभाने उन्हे समझाईश देवें। यह बात कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने जिला पंचायत सभाकक्ष में जिले के सरपंचों की बैठक के दौरान कही।
कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आंगनबाड़ी भवन, उचित मूल्य दुकान, पंचायत भवन निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों को तेजी के साथ संचालित कर नियत समय पर पूर्ण करने कहा। वहीं मनरेगा के तहत रोजगारमूलक कार्यों को नियमित रूप से संचालित करने कहा। इसके साथ ही वनाधिकार पट्टेधारी हितग्राहियों, बीपीएल परिवारों तथा एकल परिवारों के भूमि पर वृक्षारोपण के लिए पहल करने पर बल दिया। उन्होने वृक्षारोपण सहित कोविड टीकाकरण एवं कोविड संक्रमण रोकने की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करने की बात कही। इस दौरान उन्होने कोविड टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने के साथ ही कोविड संक्रमण से बचाव हेतु सतर्कता बरतने सहित दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने की समझाईश ग्रामीणों को देने कहा। उन्होने आगामी मानसून सीजन के दौरान बाढ़ आपदा से निपटने के लिए समयपूर्व तैयारी करने कहा और उचित मूल्य दुकानों में राशन भण्डारण तथा आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप ने क्षेत्र में शांति बनाये रखने के लिए ग्रामीणों को समझाईश देने पर बल देते हुए कहा कि सुरक्षा बलों के कारण ही सड़क, पुल-पुलिया और अन्य विकास कार्यों को सुनिश्चित किया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों को विकास की ओर अग्रसर होने का बेहतर अवसर मिल रहा है। इसे ध्यान रखकर किसी के बहकावे में न आये और विकास कार्यों में सहभागिता निभाकर अपने क्षेत्र और स्वयं के साथ घर-परिवार के विकास में महती भूमिका निभायें। बैठक में डीएफओ अशोक पटेल ने तेन्दूपत्ता संग्राहकों के पारीश्रमिक भुगतान के बारे में जानकारी देते हुए संबंधित क्षेत्र के प्रबंधक और फड़मुंशी से संपर्क कर भुगतान प्राप्त करने के लिए ग्रामीणों को अवगत कराये जाने कहा। बैठक के दौरान पेयजल व्यवस्था हेतु हेंडपम्प एवं सोलर ड्यूल पम्प स्थापना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों सहित देवगुड़ी निर्माण की समीक्षा की गयी।

Related posts

दिव्यांगों ने मांगों को लेकर निकली ट्राई सायकल यात्रा,

jia

लखीमपुर खीरी पुलिस की बड़ी कार्रवाई कोविड-19 प्रोटोकॉल तोड़ने पर तीन 3 अभियुक्तों को जेल 150 लोगों के अज्ञात में एफ आई आर दर्ज

jia

Chhttisgarh

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!