September 21, 2021
Uncategorized

सीआरपीएफ 199 बटालियन के जवानों ने पौधा रोपण कर मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

Spread the love

जिया न्यूज़:-राजेश जैन-बीजापुर,

बिजापुर:-केंद्रीय बल के जवानों ने प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य हमारे वातावरण को स्वच्छ एवं शुद्ध रखना है , विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में रजा हैदर कमांडेंट 199 वाहिनी, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा मुख्यालय परिसर पातरपारा भैरमगढ़ में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसके तहत परिसर में वृक्षारोपण किया गया। कमांडेंट रजा़ हैदर के मार्गदर्शन में इस आयोजन के तहत समाज को प्रकृति के प्रति जागरूक करने तथा पर्यावरण के प्रति हमारी जवाबदारी तथा सकारात्मक रवैये को लेकर परिसर में विभिन्न प्रकार के नए पौधे लगाए गए जिसमें आम, सीताफल, अमरूद, आँवला एवं कटहल जैसे उपयोगी पौधे लगाए गए तथा कैंप परिसर में अन्य फूल पौधों को भी पानी दिया गया। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कार्मिकों द्वारा कैंप परिसर में साफ-सफाई अभियान चलाकर श्रमदान किया गया। इस अवसर पर रजा हैदर कमांडेंट 199, देवेंद्र सिंह पाल (द्वितीय कमान अधिकारी), एस पार्थीबन (मुख्य चिकित्सा अधिकारी) सहित मौजूद अफसर तथा सूबेदार मेजर राम अवतार यादव सहित सभी अधीनस्थ अधिकारी एवं अन्य रैंक ने इस अवसर पर अपना योगदान देकर इस आयोजन को कामयाब बनाया तथा लोगों को प्रोत्साहित तथा जागरूक करने की कोशिश की । जैसा कि ज्ञात है कि बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण वातावरण दूषित होते जा रहा है जिसके दुष्परिणाम आने वाली पीढ़ी के लिए एक चुनौती है तथा इस प्रकार के आयोजन से पर्यावरण अनुकूल बनाने के संकल्प को लेकर 199 के रिपु बल कैंप परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।

रजा हैदर कमांडेंट 199 के मार्गदर्शन में वाहिनी परिसर पातरपारा तथा अन्य कंपनी लोकेशन में यह प्रयास भी किया जा रहा है कि वातावरण के लिए अत्यंत खतरनाक प्लास्टिक पदार्थों का उपयोग बंद किया जाए और इको फ्रेंडली उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा उपयोग में लाया जाए ताकि हम अपने व्यक्तिगत स्तर पर भी पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दे सकें जो कि एक सराहनीय सोच है।

Related posts

हितालकुंडुम (बारसूर)में विश्व आदिवासी दिवस में बोधघाट परियोजना का हुआ विरोध, सैकड़ो की संख्या में ग्रामीणों ने निकाली 8 किलोमीटर लंबी मोटरसायकल रैली, प्रशासन बेखबर

jia

Chhttisgarh

jia

Chhttisgarh

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!