January 18, 2022
Uncategorized

ग्राम बालूद में जमकर हो रही चना, उड़द एवं मूंग की खेती, बढ़ेगा रक़बा और आमदनी
कलेक्टर दंतेवाड़ा की पहल से 65 किसानों को मिलेगा लाभ

Spread the love

जिया न्यूज:-दंतेवाड़ा,

आत्मा प्रोजेक्ट अंतर्गत उड़द प्रदाय 10.5 हेक्टेयर में
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन अंतर्गत उड़द प्रदाय 25 हेक्टेयर में
डी एम एफ योजना अंतर्गत मूंग प्रदाय 15 हेक्टेयर में

दंतेवाडा:- कलेक्टर दंतेवाड़ा की पहल पर जिले के किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने तथा फसल उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलायी जा रही हैं। सभी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद किसानों को मिले इसके लिए कृषि विभाग एवं जिला प्रशासन ने किसानों को धान की फसल के बाद उड़द, चना, मूंग फसल लेने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है।

इसका उत्साहजनक परिणाम भी सामने आने लगा है। ग्राम पंचायत बालूद दंतेवाडा जिले में मुख्य रूप से चना, उड़द एवं मूंग की खेती है। जिससे फसलों का क्षेत्र वर्ष 2021-22 में 50.5 हेक्टेयर में किया जाएगा। इसी क्रम में कृषि विभाग द्वारा ग्रामीणों की बैठक ले कर रबी कि फसल लेने को कहा गया। अधिकारियों द्वारा कृषकों को प्रशिक्षण एवं फसल प्रदर्शन कार्यक्रम के माध्यम से बताया जा रहा है कि उड़द, मूंग, चना फसल लेने से खेत में मिट्टी की उर्वरकता बनी रहती है। इसके साथ ही उनको अच्छा उत्पादन भी मिलता है। चना, उड़द, मूंग फसलों की जड़ों में बने राइजोबियम गांठ में नाइट्रोजन फिक्स रहता है, जो खेती की मिट्टी की उर्वरता शक्ति को बढ़ाता है। जिससे किसानों के खेतों की अगली फसल के लिए लाभकारी होता है।

ग्राम पंचायत बालूद पटेलपारा में क्रेडा विभाग द्वारा सौर सामुदायिक सिचाई योजनान्तर्गत 65 किसानों के खेतों तक पानी सरलता से पहुंच जाएगा। जिससे वे अपने खेतों में चना, मूंग, उड़द की फसल की बुआई आसानी से कर सकेंगे । किसानों को बीज प्रदाय आत्मा प्रोजेक्ट, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, डी एम एफ योजनाओं के माध्यम से प्रदाय किया गया है।

दंतेवाडा जिले में विगत कई वर्षाे से परंपरागत धान की वर्षा आधारित खेती करते आ रहे किसानों को कृषि विभाग के मैदानी अधिकारियों.कर्मचारियों द्वारा सतत् संपर्क से उड़द, मूंग, चना फसल और विभागीय योजनाओं सामुदायिक सिंचाई योजना का लाभ लेने की समझाइश दी गई फसल और योजनाओं के लाभ के बारे में बताया गया।

Related posts

Chhttisgarh

jia

देश के स्वर्णिम इतिहास का काला दौर आपातकाल – किरण देव

jia

Chhttisgarh

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!