November 27, 2022
Uncategorized

देवउठनी एकादशी कल, गन्ने की जमकर बिक्री,
कल शाम शुभ मुहूर्त में शालिग्राम व तुलसी की होगी विवाह,
भक्त जूटे तैयारियों में, तुलसी परिसर को लिपने गोबर की जा रही एकत्र

Spread the love

जिया न्यूज:-दंतेवाड़ा,

दंतेवाड़ा:-कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि दिन शुक्रवार को तुलसी विवाह अर्थात देवउठनी एकादशी का पर्व देश भर में सोल्लास मनाया जाएगा। पर्व को लेकर लोग तैयारियों में जुटे हुए हैं। तुलसी
विवाह के लिए गन्ने की खरीदी भी जमकर की जा रही है। बाजारों में गन्ने का खेप लेकर व्यापारी पहुंच चुके हैं। गन्ने की कीमत कहीं 100 रूपए जोड़ी तो कहीं 120 से 150 रूपए जोड़ी तक बेची जा रही है। कल शाम शुभ मुहूर्त में तुलसी विवाह का पर्व धुमधाम के साथ मनाया जाएगा। पर्व को लेकर एक बार फिर से बाजार दीपावली की तरह गुलजार हो गया है। गन्ना समेत पूजा पाठ की सामाग्री की बिक्री के लिए बाजार पूरी तरह से सज गए हैं। बाजारों में चहल पहल बढ़ गई है।
गौरतलब है कि दीपावली के ठीक ग्यारहवें दिन देवउठनी एकादशी याने तुलसी विवाह का पर्व मनाया जाता है। मान्यता है कि कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को भगवान विष्णु चार महीने की क्षीर निद्रा से जागते हैं जिसके बाद ही कोई भी शुभ मांगलिक कार्यों की शुरूआत होती है। पुराणों के मुताबिक द्वादशी तिथि को भगवान विष्णु के शालीग्राम रूप के साथ जंगल में देवताओं की उपस्थिति में माता तुलसी देवी का विवाह हुआ था। इस कारण इसे देवउठनी एकादशी कहा जाता है। इस दिन लोग अपने घरों के आंगन में बने तुलसी चौरों की सफाई धुलाई करते हैं और संध्या पहर दीप धुप प्रज्जवलित कर गन्ने का मंडप बनाकर विधिवत तुलसी व शालिग्राम का विवाह संपन्न करते हैं । पर्व को लेकर भक्त बेहद उत्साहित हैं। तुलसी चौरे के परिसर एवं आंगन को गोबर से लिपने का विधान है लिहाजा लोग अभी से गोबर एकत्र करना शुरू कर दिए हैं। अल सुबह लोग घरों से निकलकर गोबर एकत्र करते हुए दिखाई पड़ रहे हैं। कल शाम शुभ मुहूर्त में देवउठनी एकादशी का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। जिसकी तैयारी जोर शोर से की जा रही है। बाजारों में भीड़ है। महंगे होने के बावजूद भी गन्ने व अन्य पूजन सामग्री की जमकर बिक्री हो रही है।

Related posts

छानबीन समिति के आंकड़ों पर कार्यवाही थमी, अपवाद रहा वन विभाग दंतेवाड़ा ,सारे विभाग में भी अनेक मामले

jia

अनाचार के फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार
शादी का प्रलोभन देकर किया था अनाचार

jia

Chhttisgarh

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!