November 27, 2022
Uncategorized

जीवन में कुछ ऐसा करे ताकि दवाओं का ना करना पड़े प्रयोग, पर्यावरण को स्वच्छ बनाये और आप प्रतिदिन करें योग

Spread the love

जिया न्यूज:-दंतेवाड़ा,

हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रखने व मन को मस्त रखने में सहायता करेगा योग- बघेल

दंतेवाड़ा:-योगासन हमारे जीवन मे बहुत ही उपयोगी है। इससे हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहते है।
आधुनिकता के इस बदलते दौर में हमारे खान -पान और जीवन जीने की तरीकों में परिवर्तन आया है। परन्तु नियमित रूप से योग कर हम स्वस्थ रह सकते हैं।
आज आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दंतेवाड़ा जिले के मेंडका डोबरा मैदान में मुख्य अतिथि बस्तर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने माँ दंतेश्वरी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री तूलिका कर्मा, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता भास्कर, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती पायल गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ आकाश छिकारा उपस्थित रहे।
योग गुरु स्वामी नरेंद्र देव ने 26 प्रकार के आसन एवं 4 प्रकार के प्राणायाम कर नियमित योग के लिए दिलाया-संकल्प
सभी लोगों ने उत्साहपूर्वक विभिन्न प्रकार के आसनों का अभ्यास करते हुए सभी को स्वस्थ रहने का संदेश दिया। हरिद्वार से आये योग प्रशिक्षक स्वामी नरेंद्र देव और जिले से योग चिकित्सक योग डॉ संतोष बर्मन आयुष विभाग, योग प्रशिक्षक श्रीमती उर्मिला साहू के द्वारा योगाभ्यास कराया गया। जिसमें सभी ने 26 प्रकार के आसन एवं 4 प्रकार के प्राणायाम कर नियमित योग के लिए संकल्प लिया। योग एक सरल एवं असरदार अभ्यास है। यह हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ लचीला बनाता है। इस वर्ष मानवता के लिए योग की थीम पर सभी लोगों ने उत्साह एवं नई ऊर्जा के साथ योग किया।
हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रखने व मन को मस्त रखने में सहायता करेगा-योग
बस्तर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्री लखेश्वर बघेल ने सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि ’योग’ दो अक्षरों से बना एक छोटा सा शब्द मात्र है लेकिन सूक्ष्म रूप से देखे तो इसका एक गहरा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। जीवन सहज, सरल व उत्साहजनक हो जाता है।
सोना, उठना, खाना-पीना व जीवन से जुड़े आर्थिक उपार्जन व पारिवारिक जिम्मेदारियों से जुड़े जो हमारे दैनिक जीवन दिनचर्या में सम्मिलित है।
इसी प्रकार यदि हम योग करें ध्यान व प्राणायाम को अपने नियमित दिनचर्या में सम्मिलित कर लें तो हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रखने व मन को मस्त रखने में सहायता करेगा। योग एक ऐसी दिव्य क्रिया है जिससे हमारे सोचने-समझने की शक्ति विकसित होती है। सही निर्णय लेने की क्षमता आती है।
हमारे जीवन में अलग-अलग प्रकार की परिस्थितियां आते रहती है। इन सब स्थिति व परिस्थितियों के मध्य रहते हुए हमारा मन शांत रहता है तथा बुद्धि हमेशा जागृत अवस्था में रहता है।
जीवन में जो नकारात्मकता है उससे हमारा मन हटकर सकारात्मकता की ओर आ जाता है जीवन सहज, सरल, आनंद से भरापूरा व प्रेममय हो जाता है और सही मायने में यही मानव जीवन है।
नियमित रूप से शारीरिक योग, ध्यान प्राणायाम करते हैं तो यह हमें निश्चित तौर पर विभिन्न प्रकार की शारीरिक व मानसिक व्याधियों के होने से बचाता है उन्होंने सभी से विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में संकल्प लें कर अपने दैनिक दिनचर्या में योग क्रिया को अनिवार्य क्रिया के रूप सम्मिलित करने को कहा।
जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री तुलिका कर्मा, जिला सीईओ आकाश छिकारा द्वारा भी योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए शुभकामनाएं दी।
उल्लेखनीय है कि सबसे पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 में मनाया गया। जिसके बाद प्रत्येक वर्ष 21 जून को विश्व स्तर पर योग दिवस मनाया जाता है।
आज जिला स्तरीय कार्यक्रम में लगभग 500 लोग शामिल हुए। जिसमे जनप्रतिनिधियों के साथ अधिकारी,
कर्मचारीगण, स्कूली बच्चों के साथ उनके अभिभावकों ने भी इस समारोह में हिस्सा लिया।

Related posts

Chhttisgarh

jia

शहीद महेन्द्र कर्मा स्मृति चिकित्सालय को किया जाएगा सम्मानित

jia

आला अधिकारियों ने किया सेंटरों का मुआयना
18 से 44 वर्ष के बीच आज 6 जगह लगेंगे टीके

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!