January 21, 2022
Uncategorized

जगदलपुर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विश्व हिंदू परिषद का स्थापना दिवस

Spread the love

जिया न्यूज़:-जगदलपुर,

जगदलपुर:-विश्व हिंदू परिषद का मना 57 वा स्थापना दिवस
प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी कृष्ण जन्माष्टमी के दिन 30 अगस्त 2021 को जगदलपुर के r.s.s. कार्यालय प्रांगण में विश्व हिंदू परिषद के स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रांत सह संयोजक विश्व हिंदू परिषद मातृशक्ति श्रीमती सरिता यादव द्वारा उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित पर बताया गया कि कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर सन 1964 को मुंबई के संदीपनी आश्रम में विश्व हिंदू परिषद की स्थापना की गई
श्रीमती सविता यादव द्वारा बताया गया कि विश्व हिंदू परिषद का मूल उद्देश्य भारत तथा विदेशों में रहने वाले हिंदुओं में भाषा क्षेत्र, मत संप्रदाय और वर्ग के कारण उत्पन्न भेदो को मिटाकर उन्हें एकात्मता का अनुभव करा कर एक सुदृढ़ एवं अखंड समाज के रूप में खड़ा करके उनमें धर्म और संस्कृति के प्रति गौरव एवं निष्ठा की भावना उत्पन्न करना है। आगे बताया गया कि हिंदुओं के नैतिक एवं आध्यात्मिक जीवन मूल्यों को सुरक्षा प्रदान करके उनका विकास और विस्तार करना हिंदू समाज से छुआछूत की भावना को समाप्त करा कर समाज के उपेक्षित वर्ग और शेष हिंदू समाज में समरसता पैदा करना।
इसी कड़ी में कुंवर राज बहादुर सिंह राणा जी ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद की स्थापना विश्व के विभिन्न देशों में बसे हुए हिंदुओं को धार्मिक एवं सांस्कृतिक आधार पर परस्पर स्नेह सूत्र में बांधकर उन्हें इनके प्रति विश्वास पैदा करने के लिए सब कुछ सहायता करना और मार्ग प्रदान करना संपूर्ण विश्व मानवता के कल्याण के लिए विश्व हिंदू धर्म के सिद्धांतों और व्यवहारों की व्याख्या का प्रचार करना।
विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष अनिल अग्रवाल जी ने विशेष अतिथियों एवं आए हुए कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया
इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रवि ब्रह्मचारी जी विभाग मंत्री विश्व हिंदू परिषद शैलेंद्र श्रीवास्तव हरि साहू जिला मंत्री, प्रमोद यादव कोषाध्यक्ष, कमलेश विश्वकर्मा अमन शर्मा संदीप कुमार पांडे अविनाश गौतम देवेंद्र कश्यप रवीना पानी ग्रही दुर्गा वाहिनी राकेश साहू अर्पित मिश्रा सिकंदर कश्यप पीलाराम सोनी निशान गुप्ता एवं काफी संख्या में कार्यकर्ता गण उपस्थित रहे।

Related posts

पुलिस व डीआरजी के 50 जवानों ने नगर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में चालू की रात्रिकालीन गस्त पहले दिन संदिग्ध घूमते लोगो से कड़ाई से की गई पूछताछ

jia

भूपेश सरकार की संवेदनहीनता पर बरसीं पूर्व मंत्री लता उसेन्डी

jia

Chhttisgarh

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!