December 4, 2021
Uncategorized

बेमेतरा जिले का गौरव गिधवा, परसदा , प्रदेश का पहला पक्षी महोत्सव… तीन दिनों तक चलेगा महोत्सव,

Spread the love

जिया न्यूज़:-अरुण सोनी-बेमेतरा,

बेमेतरा :-150 से अधिक प्रजातियों के पक्षियों को पनाह देने वाला ‘‘गिधवा‘‘ और ‘‘परसदा‘‘ गांव में छत्तीसगढ़ का पहला पक्षी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन 31 जनवरी से 2 फरवरी तक तीन दिनों तक चलेगा। वन विभाग दुर्ग डिविजन और बेमेतरा जिले में आने वाले इन गाँवों में यह आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियां वन विभाग द्वारा की जा रही है।

जैव विविधता और पर्यावरण संरक्षण में पक्षियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। गिधवा में 150 प्रकार के पक्षियों का अनूठा संसार है। इनमें जलीय और थलीय दोनों ही प्रकार के पक्षी शामिल हैं। इको टूरिज्म के विकास और स्थानीय रोजगार की दृष्टि से गिधवा-परसदा में समस्त ग्राम वासियों के सहयोग से वन विभाग और उसकी सहयोगी संस्था क्रो फाउंडेशन नोवानेचर वाइल्ड लाइफ वेलफेयर जशपुर के द्वारा छत्तीसगढ़ के पहले बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। गिधवा नांदघाट से आठ किमी दूर मुंगेली रोड पर स्थित है। जो कि 100 एकड़ में फैले पुराने तालाब के अलावा परसदा में भी 125 एकड़ के जलभराव वाला जलाशय है। यह क्षेत्र प्रवासी पक्षियों का अघोषित अभयारण्य माना जाता है। सर्दियों की दस्तक के साथ अक्टूबर से मार्च के बीच यहां यूरोप, मंगोलिया, बर्मा और बांग्लादेश से पहुंचते हैं।

जलाशय की मछलियां, गांव की नम भूमि और जैव विविधता इन्हें आकर्षित करती है। गिधवा और परसदा दोनों वॉटर बॉडी में गैडवाल, नॉर्थन पिनटेल, रेड क्रेस्टेड पोचार्ड कॉमन पोचार्ड, मार्श, सेंड पाइपर, काॅमन सेंड पाइपर, कॉमन ग्रीन शेंक, काॅमन रेड शेंक आदि सैकड़ों हजारों की तादात में कलरव करते हैं। इनके अलावा यहां स्थानीय पक्षियों की 50 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं। छत्तीसगढ़ में पहली बार पक्षी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पक्षी प्रेमियों को विविध प्रकार के पक्षियों को देखने का मौका मिलेगा। दुर्ग डीएफओ श्री धम्मशील गणवीर ने बताया कि पहला पक्षी महोत्सव 31 जनवरी से शुरू होकर 2 फरवरी तक चलेगा। उन्होंने बताया कि महोत्सव में रुचि रखने वाले लोगों को ऑनलाइन पंजीयन करवाना होगा।

Related posts

बस्तर कलेक्टर से मिलकर घर जा रहे युवक खाई में गिरे, दोनो की मौत
समाज के बारे में जानकारी देने के साथ ही समस्या लेकर आये थे जगदलपुर

jia

Chhttisgarh

jia

कोविड अस्पताल प्रभारी को हटाने की मांग को लेकर नगर वासियों ने किया चक्का जाम
प्रशासन ने मांगी लोगों की मांग डॉ देवेंद्र प्रताप को हटाया गया

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!