January 20, 2022
Uncategorized

घरेलू पर्यटकों को ओडिशा सरकार की पर्यटन सुविधाओं की ओर आकर्षित करने की पहल

Spread the love

जिया न्यूज़:-रायपुर,

रायपुर:-ओडिशा सरकार के राज्य पर्यटन विभाग ने रायपुर में रोड शो से घरेलू पर्यटन को विशाल फलक पर पेश करने के लिए दूसरे चरण का सफलतापूर्वक आयोजन किया। फिक्की के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के 90 ट्रेवल ऑपरेटर्स और ओडिशा के 08-10 मेजबान ट्रेवल ऑपरेटर्स ने हिस्सा लिया। इन टूर ऑपरेटर्स ने कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस 2 बिजनेस इंटरएक्शन की सीरीज में हिस्सा लिया और पर्यटन को एक नए स्तर पर पेश करने की योजनाओं पर विचार-विमर्श किया।
इस अभियान के पीछे घरेलू बाजार में यात्रा पर्यटन और मेजबानी को रणनीतिक रूप से बढ़ावा देना राज्य का उद्देश्य है। इस कवायद में ओडिशा ने फ्लैगशिप कैंपेन की विशाल पैमाने पर मार्केटिंग की गई। “ओडिशा बाई रोड कैंपेन राज्य की बेहद सराही गई इको रिट्रीट ओडिसा का हिस्सा है। 3 महीने के इस शानदार कैपिंग इवेंट की शुरुआत 15 दिसंबर 2021 से होगी।
ओडिशा पर्यटन की विभिन्न श्रेणियों, जैसे हरिटेज टूरिज्म, इकोटूरिज्म, जातीय पर्यटन और आध्यात्मिक पर्यटन की प्रमुख विशेषताओं के बारे में पर्यटन विभाग के निदेशक और आईएएस सचिन आर. जाधव ने कहा, “छत्तीसगढ़ और ओडिशा के पड़ोसी राज्यों में पयर्टन के लिहाज से यात्रियों के लिए बहुत से आकर्षण है। एक साथ मिलकर हमारे राज्य सर्दियों में यहां घूमने आने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए काफी पसंदीदा पयर्टन स्थल बन सकते हैं। यहां आने वाले पर्यटकों को काफी आकर्षक और खूबसूरत नजारे देखने को मिल सकेंगे। यह उन लोगों के लिए बेहद आकर्षक पर्यटक स्थल साबित हो सकता है, जो छुट्टियों में कहीं घूमने या वीकेंड में रोड ट्रिप पर जाने की योजना बना रहे हैं।” पर्यटन विभाग के निदेशक और आईएएस सचिन आर. जाधव ने ओडिशा से पड़ोसी राज्यों के साथ जुड़ने वाले बेहतरीन रोड नेटवर्क के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, “ओडिशा पर्यटन विभाग की ओर से रोड कैंपेन के तहत रोड ट्रिप के कई कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जा रहा है। रायपुर के पर्यटक संभलपुर से ओडिशा तक आसानी से सड़क से यात्रा कर सकते है और कई महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों, जैसे हीराकुद जलाशय, देबरीगढ़ वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी, हीराशंकर-नृसिंहनाथ मंदिर और सातकोसिया वाल्ड लाइफ सेंक्चुरी की सैर कर सकते हैं।

ओडिशा के आगामी इको रिट्रीट ओडिशा की झलक देते हुए जाधव ने कहा, “इको रिट्रीट ओडिशा का तीसरा संस्करण राज्य में 7 आकर्षक लोकेशंस पर आयोजित किया जाएगा। इसमें कोणार्क का बीच डेस्टिनेशन, गंजम में पाटी-सोनापुर और पेंथा में भीतरकनिका नेशनल पार्क शामिल है। इसके अलावा इन लोकेशंस में कोरापुट में दारिंगबाड़ी और पुत्सिल हिल स्टेशन और सातकोसिया और हीराकुद में महानदी के तट के पास रमणीय मनोरम स्थल शामिल है। रायपुर से हीराकुद में होने वाले इको रिट्रीट में आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह 3 महीने का इवेंट 15 दिसंबर 2021 से शुरू होगा, जिसमें ज्यादा सुविधाजनक ढंग से कैंपिंग की व्यवस्था की जाएगी और कैंप में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। यहां लक्जरी टेंटों में विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने का दावा किया जा रहा है। इसमें पर्यटकों को जंगल सफारी का अनुभव मिलेगा। वह वॉटर स्पोटर्स में शरीक हो सकेंगे। कैंप फायर से लेकर पर्यटकों को नाव की सैर का ऑफर दिया जाएगा। इसके साथ ही पर्यटक उत्साहजनक ढंग से विशाल महानदी पर पैराग्लाइलिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का आनंद उठा सकेंगे और तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद ले सकेंगे।

Related posts

छत्तीसगढ़ में पत्रकारों को फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स का दर्जा आख़िर कब-अमित गौतम

jia

शिक्षकों ने सरकार को दिलाई जनघोषण पत्र की याद, सहायक शिक्षकों के गलत वेतन निर्धारण से उपजी वेतन विसंगति व अन्य छः सूत्री मांगों का ज्ञापन तहसीलदार गीदम को सौंपा

jia

विधायक विक्रम शाह मंडावी शिक्षक दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों में हुए शामिल

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!