January 20, 2022
Uncategorized

जन चौपाल लगाने नहाड़ी पहुंचे कलेक्टर व एसपी
अति संवेदनशील क्षेत्र नहाड़ी में पहली बार पहुंची जिला प्रशासन, हुए आमजनता से रूबरू

Spread the love

जिया न्यूज:-दंतेवाड़ा,

शासन की योजनाओं को क्षेत्र के अंतिम गांव तक ले जाना ही लक्ष्य

दंतेवाड़ा:-कलेक्टर दीपक सोनी एवं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी कुआकोंडा विकासखण्ड के अति संवेदनशील क्षेत्र ग्राम नहाड़ी पहुँचे। वहाँ ग्रामीणों से रूबरू होकर ग्रामीणों की समस्याओं का निवारण किया। ग्रामीणों को अवगत कराते हुए कहा कि मनरेगा के तहत अनेक कार्यों की स्वीकृति दी गई है। साथ ही स्वीकृत कार्यों के बारे में बताते हुए उनके प्रगति के सबंध में जानकारी ली। ग्रामीणों से मिलकर शासन द्वारा दी जा रही मूलभूत सुविधाओं के बारे में पूछा। उन्होंने ग्रामीणों से उनके कृषि कार्य के बारे में पूछा तथा कोदो, कुटकी, रागी के सबंध में जानकारी लेते हुए जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है इस सबंध में बताया । कलेक्टर ने ग्रामीणों से आधार कार्ड, राशन कार्ड के बारे में चर्चा करते हुए जिला प्रशासन द्वारा आयोजित की जा रही शिविर का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया तथा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोविड नियमों का पालन करते हुए कार्य करने की समझाइश दी।

ग्रामीणें ने कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को देखकर खुशी व्यक्त की। जनदर्शन चौपाल में बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एकत्रित हुए।
ग्रामीण सहज महसूस करें इसलिए उनके साथ बैठ कर ग्रामीणों से बातचीत की। जनदर्शन चौपाल में नहाड़ी के ग्रामीणों को कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने भरोसा दिलाया । ग्रमीणों ने कलेक्टर को अपने बीच देख अनेक कार्यों की मांग रखी। ग्रामीणों की मांग पर त्वरित निराकरण करते हुए स्थल पर ही पानी टंकी ठीक करने के निर्देश ग्राम पंचायत को दिए गए।
कैंप लगते ही नहाड़ी इलाके में सड़क निर्माण का कार्य प्रारंभ हुआ, खुशी जताते हुए ग्रामीणों ने जिला प्रशासन का आभार जताया है ।
जिले के अतिसवेंदनशील इलाके नहाड़ी में कैम्प खुलने से सड़क निर्माण में विकास की गति तय होगी । सड़क नहीं होने से बारिश के मौसम में इस इलाके का जिला मुख्यालय से सम्पर्क कट जाता था ।
सोनी ने बताया कि यहाँ पर कैम्प शुरू हो चुका है जहां ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ा जाएगा। निम्न वर्गीय परिवारों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कई कार्य किये जा रहे है। इस दौरान ग्रामीणों की उपस्थिति में रोजगार सहायक के पद पर कार्य करने को कहा गया। नहाड़ी ग्राम के ही लोगो को समूह बनाकर कार्य करने के लिए शहीद वीर नारायण सिंह योजना के तहत अनुदान राशि देने की बात कही। ग्रामीणजनों को अवगत कराया कि अरनपुर के आसपास के 6 पंचायतों में 9 करोड़ की कार्यों की स्वीकृति दी।
राशन दुकान बनने से ग्राम पंचायत में ही राशन वितरण की सुविधा उपलब्ध हो पाएगी । पूर्व में यहाँ के ग्रामीण 10 किलोमीटर दूर राशन लेने अरनपुर पंचायत जाते थे।
सोनी ने बताया कि नहाड़ी ग्राम में प्राथमिक शाला में 2 अतिरिक्त कक्ष, आंगनबाड़ी केंद्र, पेयजल, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य केंद्र के कार्य स्वीकृत किये गए है। बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ने हेतु राशन, कृषि यंत्र, सैलून, लोक सेवा केंद्र इत्यादि की व्यवस्था की जा रही है। स्वरोजगार हेतु इच्छुक हितग्राहियों को बकरी, मुर्गी, सुकर, बटेर का वितरण किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि शासन की योजनाओं को क्षेत्र के अंतिम गांव तक ले जाना, ग्रामीणों को उनका लाभ दिलाना और आदिवासी संस्कृति को समझना उनके दौरे का उद्देश्य रहा। ग्रामिणो ने प्राथमिक शाला भवन एवं देवगुड़ी का भूमिपूजन किया । कलेक्टर ने कहा कि आने वाले दिनों में नहाड़ी में कई विकास कार्य किए जाएंगे साथ ही ग्रामीणों को शासन की हर योजनाओं का लाभ दिलाने की कोशिश प्रशासन कर रही है।

Related posts

बस्तर संभाग पीएचई ठेकेदार संघ के रूपेश झा बने संभागीय अध्यक्ष

jia

Chhttisgarh

jia

विहिप के जिला संयोजक ने सौंपा ज्ञापन,कहा शराब की जगह वैक्सीन पहुचाये सरकार

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!