December 5, 2021
Uncategorized

“राजीव भवन में गरिमा व सादगी के साथ मनाई गईं चाचा नेहरू की जयंती”

Spread the love

जिया न्यूज़:-जगदलपुर,

जगदलपुर:-बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी शहर द्वारा आज राजीव भवन में प.जवाहरलाल नेहरू जी की जयंती गरिमा व सादगी के साथ मनाई गई.
सर्वप्रथम उनके छाया चित्र पर माल्यार्पण कर भावभिनी श्रद्धाजंली दी।
उनकी जीवनी पर प्रकाश डालते जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री अनवर खान ने उनके त्याग तपस्या और योगदानों को बताया वह पहले प्रधानमंत्री थे स्वतन्त्रता के पूर्व व पश्चात भारतीय राजनीति के केंद्रीय व्यक्तित्व थे इनका जन्म 14 नवम्बर 1889 में हुआ जिन्होंने देश को कई विषम परिस्थियों में भी उसकी अर्धव्यवस्था को गिरने नही दिया उन्हें बच्चों से काफी लगाव था इसलिये उन्हें चाचा नेहरू का खिताब मिला और देश मे चाचा नेहरू के नाम से जाना जाने लगा।
महापौर सफीरा साहू ने भी पूर्व प्रधानमंत्री प जवाहरलाल नेहरू जी की जयंती पर अपने विचार रखे कहा की जन्मकाल से इन्हें राजनीति विरासत में मिली थी और उसे काफी अच्छा सम्भाला देश की आज़ादी में भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी कुशाग्रबुद्धि के धनी नेहरू जी ने देश के सफल प्रधानमंत्री साबित हुए महात्मा गाँधी के सरंक्षण में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सर्वोच्च नेता के रूप में उभरे और उन्होंने 1947 एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में स्वतन्त्रता से लेकर 1964 तक भारत का नेतृत्व कर अच्छी सेवा दी इनके कार्यशैली की जितनी सराहना की जाय वह कम है नारी शक्ति को भी इन्होंने सम्मान दिलाया आज इन्ही के बदौलत नारी शक्तियां देश मे अपना अहम स्थान बना चुकी है।
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी आईटी सेल प्रदेश महासचिव योगेश पानीग्राही ने कांग्रेस भवन में पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर आयोजित संगोष्ठी कार्यक्रम में बाल दिवस समारोह मनाने को लेकर कहा कि अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लोग भी नेहरूवाद-गांधीवाद को मानने को मजबूर है। यह हमारे महापुरुषों के त्याग तपस्या और बलिदान से मिले आजादी के कारण ही संभव हो सका। नेहरू,गांधी के खिलाफ आर एस एस विचारधारा के लोग विभिन्न मंचों पर गलत बातें रखते हैं उनको बेनकाब करना होगा। पानीग्राही ने महंगाई के विरुद्ध जन जागरण अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील किया गया और इसके लिए जारी टोल फ्री नंबर 1860212000011 पर मिस्ड काल मारकर इस अभियान से जुड़ने की अपील भी किया।
इस कार्यक्रम में कल्पना मेश्राम,कनकदई नाग,बटोही शर्मा,माधुरी शर्मा, सुन्दरमणि नाग, कमलेश पाठक,बी ललिता राव, छबिश्याम तिवारी, रणजीत बक्शी, शहनवाज़ खान,एस दन्तेश्वर राव,प्रवीण जैन,महेश ठाकुर, सरजीत बक्शी,नरेंद्र तिवारी, अमित सोनी,संजीव यादव सहित जिला कांग्रेस के पदाधिकारियों/सेवादल/महिला कांग्रेस/युवक कांग्रेस/एनएसयूआई/सहित अन्य प्रकोष्ठ/विभाग के पदाधिकारीगण/पार्षद/पूर्व पार्षदगण सहित वरिष्ठ कांग्रेसजन उपस्थित थे।

Related posts

6 साल के उम्र में नन्हें रोजेदार सकलैन हाशमी ने रखे 10 रोजे ,बड़े -बुजुर्गों के लिए पेश की मिशाल,लोग कर रहे हौसले को सलाम

jia

टाहकापाल में एक अंजान व्यक्ति के द्वारा बच्चा चोरी के मामले में बड़ाजी थाना में FRI दर्ज–भरत कश्यप

jia

बीमार वाहनों को स्वास्थ्य विभाग कब करेगा रेफर
तीन पहिये पर तीन एम्बुलेंस, चौथा अंतिम सांसे ले रहा

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!