December 5, 2021
Uncategorized

मानसिक स्वास्थ्य एवं बाल संरक्षण सामाजिक जागरूकता की ओर एक महत्वपूर्ण कदम
जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Spread the love

जिया न्यूज़:-बीजापुर,

बीजापुर:-जिला प्रशासन एवं यूनिसेफ के सहयोग से छत्तीसगढ़ एग्रीकाँन समिति द्वारा जिला के तीन विकाशखंडो में बीजापुर, भैरमगढ़,और भोपालपटनम में दिनांक 9/11/2021 से जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमे प्रशिक्षण देने के लिए मुख्य रूप से एग्रीकाँन समिति से राज्य समन्वयक दानिश हुसैन, जिला समन्वयक योगेश पुरोहित एवं एग्रीकाँन से बीजापुर के जिला समन्वयक पॉल कुमार नाग, यूनीसेफ जिला समन्वयक भरत साहू, जिला स्वस्थ्य विभाग से जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ गवेल, जिला बाल संरक्षण अधिकारी राहुल कौशिक उपस्थिक रहे। एवं प्रतिभागी के रूप में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मितानिन कार्यकर्ता और बिजादुतिर के स्वयं सेवक सहित तीनो ब्लाक में कुल. 265 की संख्या में उपस्थित रहे।

बीजापुर जिले के प्रत्येक ब्लॉक में प्रथम जागरूकता बैठक में उपस्थित प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और जाना कि मानसिक स्वास्थ्य का कितना असर सामान्य जीवन पर होता है। ज्ञात हुआ कि मानसिक स्वास्थ्य सभी आयु वर्ग के लोगों पर प्रभाव डालता है बच्चों पर इसका गहरा असर होता है जिससे बच्चों में एकांत में रहना , चिंतित रहना, डरना आदि का आदत बन जाता है । जागरूकता कार्यक्रम में मानसिक अस्वास्थता की पहचान उसके कारण एवं शुरूवात में ही इसके निदान के उपायों के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।

कार्यक्रम के अंत में जिला बाल संरक्षण अधिकारी राहुल कौशिक जी ने कहा की यह प्रथम कार्यशाला काफी कारगर था इससे कार्यकर्ता मानसिक स्वास्थ्य के विषय पर चित-परिचित हुए तथा भाग लिए कार्यकर्ता ग्राम स्तर पर जाकर अन्य लोगों को जागरूक करेंगे और निश्चित रूप से यह कार्यक्रम जिले में कारगर साबित होगा।

Related posts

नगर से लगे हारम के बैरागी पारा में विगत दो दिनों में 40 – 45 मुर्गे मुर्गियों की हुयी मौते

jia

महिला सरपंच हारम और जनपद अध्यक्ष का अपमान,मचा बवाल
गूंजे भूपेश सरकार के मुर्दाबाद के नारे

jia

नाबालिक को बहला फुसलाकर कर किया अनाचार
परपा थाने में दर्ज हुआ मामला, घोटिया से हुई बरामद

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!