November 30, 2022
Uncategorized

एक्टिवेट हुए मोहल्ला क्लास ,बच्चो की पठाई शुरू
बीजापुर में 800 मोहल्ला क्लास से तीस हजार बच्चे जुड़ें,
सेतु पाठ्यक्रम के जरिये क्लास की हुई शुरुआत

Spread the love

जिया न्यूज़:-राजेश जैन-बिजापुर,

बीजापुर:- शासन की महत्वाकांक्षी योजना पढ़ाई तुंहर दुआर के क्रियान्वयन के निर्देश जारी होते ही बीजापुर जिले में मोहल्ला क्लास की कवायद शुरू कर दी गई है।

सत्र के शुरुवाती दौर मे ही जिले के चारों ब्लॉक में 800 मोहल्ला क्लास शिक्षकों के जरिए संचालित करना शुरू कर दिया है। मोहल्ला क्लास को लेकर पालकों और बच्चों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। प्रारंभिक दौर में ही मोहल्ला क्लास के जरिए तकरीबन 30000 बच्चे जुड़ चुके हैं जिन्हे एक महीने का सेतु पाठ्यक्रम से शिक्षा देने की शुरुवात की गई है। मोहल्ला क्लास को नियमित संचालन करने व सफल बनाने डीईओ प्रमोद ठाकुर ने सभी बीइओ, बीआरसी, प्राचार्य और संकुल समन्वयकों को नियमित मॉनिटरिंग कर रिपोर्ट प्रतिदिन भेजने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना संक्रमण काल मे लगातार बच्चो की शिक्षा प्रभावित होने के कारण गुणवत्ता स्तर भी व्यापक रूप से प्रभावित हुआ है।बच्चो के स्तर को उन्नत कक्षाओं तक लाने शिक्षकों ने सेतु पाठ्यक्रम के जरिये पठाई का अभियान शुरू कर दिया है।कक्षा सनसहालन के लिए शाला पांगन,सामुदायिक भवन,खेल मैदान,पेड़ की छांव,अस्थाई शेड एवम गांव के सार्वजनिक भवनों का उपयोग लिया जा रहा है।पहले दिन से ही मोहल्ला क्लास में बच्चो की उपस्थिति 60 प्रतिशत से ज्यादा होने लगी है।बच्चो की शिक्षा प्रारंभ होने से पालक भी राहत महसूस करने लगे है।शाला प्रबंधन समिति मोहल्ला क्लास संचालन में सहयोग कर व्यवस्था की देख रेख में प्रभावी भूमिका निभा रहे है।

Related posts

खाताधारको का पैसा अपने खाते में जमा करने वाले कैशियर पर पुलिस की कार्यवाही

jia

बाल देखरेख संस्थाओ का हुआ त्रैमासिक निरीक्षण

jia

अब जिले के 6 केंद्रों पर 18 से 44 आयु वर्ग का होगा टीकाकरण
किरंदुल और बड़े गुडरा में बनाए गए नए केंद्र
कलेक्टर दीपक सोनी ने वीडियो के माध्यम से दी जानकारी

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!