January 18, 2022
Uncategorized

टीकाकरण महाअभियान के दूसरे दिन लगे 26 हजार से अधिक टीके

Spread the love

जिया न्यूज़:-जगदलपुर,

जगदलपुर:-कोरोना महामारी से बचाव के लिए हो रहे वैक्सीनेशन कार्य में बस्तर जिला एक नए उपलब्धि की ओर बढ़ रहा है। जिला प्रशासन द्वारा टीकाकरण महाअभियान चलाकर 1 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य अब दूर नही रहा। टीकाकरण की गति को तेज करने के लिए बस्तर जिले में चलाए जा रहे महाअभियान के दूसरे दिन समाचार लिखे जाने तक 26 हजार से अधिक लोगों के टीका लगाने की जानकारी प्राप्त हो चुकी है। यह भी उल्लेखनीय है कि शनिवार से 3 दिन तक चलने वाले इस अभियान में पहले दिन 47 हजार लोगों को टीके लगाए गए। टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर रजत बंसल स्वास्थ्य अमला के साथ सम्पर्क बनाये हुएं है। साथ ही विभिन्न केंद्रों में लगातार निरीक्षण कर टीके की उपलब्धता व प्रक्रिया का जायजा ले रहे हैं। इस दौरान वे बस्तर चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स में संचालित केंद्र में टीकाकरण दल से मिलकर कार्यक्रम के तैयारियों की जानकारी भी ली। उन्होंने बताया तय लक्ष्य के अनुसार हितग्राहियों को समय रहते टीका लगाना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। इस कार्य में टीकाकरण महाअभियान से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों से लेकर जमीनी अमले , जनप्रतिनिधियों और जागरूक नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है सभी ने एक टीम की तरह काम किया

सोमवार को भी चलेगा टीकाकरण माह अभियान

कलेक्टर ने की टीका लगाने की अपील

उन्होंने आगे कहा कि टीकाकरण के लिए सुनियोजित प्लानिंग, उसका क्रियान्वयन, टीके की उपलब्धता, उसका मोबिलाइजेशन, ग्राउंड लेवल पर लोगों को टीके लगवाने के लिए प्रेरित करना, हिचक रहे लोगों की शंका दूर कर टीका लगवाने की चुनौती इन तमाम पहलुओं पर सामूहिक जिम्मेदारी से काम किया जा रहा है। उन्होंने जिले वासियों से अपील की है, जिन लोगों ने अभी तक अपना पहला डोज व दुसरा डोज(तय दिनांक पर) नहीं लिया है वे सोमवार को अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर कोविड टीका जरूर लगाएं।

लोगों में दिख रहा महा अभियान का उत्साह
कोविड का दूसरा डोज लगवाने आये सौरभ ने बताया बस्तर में चलाए जा रहे इस महाअभियान में कोविड-19 का टीका लगाने के लिए वे काफी उत्सुक थे, इस कारण निर्धारित समय पर ही केंद्र पहुंचकर अपना दूसरा डोज लगवा लिया। उन्होंने बताया टीकाकरण केंद्र में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कोविड-19 के गाईड लाईन का पालन करते हुए लाभार्थियों को टीका लगा रहें हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम इस महाअभियान से जुड़कर एक बस्तर के लिए एक नई उपलब्धि हासिल करें।

नाव से नदी पार कर ग्रामीणजनों को लगाया टीका

प्रशासन के निर्देशानुसार नदी पार ग्रामों में आवागमन के की असुविधा को ध्यान में रखते हुए, साथ ही प्रत्येक व्यक्ति तक आसानी से टीके के उपलब्धता हो इसके लिये टीकाकरण दल के द्वारा महा अभियान को सफल बनाने का प्रयास किया गया । इस दौरान ग्राम चपका के नदीपारा में टीकाकरण दल नौका से नदी पार कर ग्रामीणजनों तक टीका लगाने पहुंची। घर-घर जाकर 32 लोगों को सुरक्षा का टीका लगाया गया। एन.एम. रीमा नन्द के नेतृत्व में चपका जाने वाले इस दल में आगनबाड़ी कार्यकर्ता शोभिता, तिलोत्तमा, सम्पति ,सहायिका पदमा , युवोदय वोलेंटियर्स सुरभि, मितानिन पार्वती झा, लछमी यादव, सचिव दयामनी नाग , प्रधान अध्यापक परमेश्वर प्रसाद जोशी, रोजगार सहायक छवि राम बघेल, ग्राम कोटवार कन्हाई बघेल, हल्का पटवारी राम दास मरकाम का सहयोग मिला।
टीकाकरण महाअभियान के तहत रविवार को शाम 7 बजे तक मिले आंकड़ो के अनुसार 26 हजार 541 टीके लगाए गए, जिनमें 11,463 लोगों ने प्रथम डोज के लगाए वहीं 15,078 लोगों ने कोविड के दूसरे डोज का टीका लिया। बकावंड ब्लॉक में सर्वाधिक 6379 टीके लगाए गये जबकि बस्तर में 6350, जगलदपुर (शहरी/ग्रामीण) में 5553 , तोकापाल में 2777, लोहंडीगुड़ा में 1894, बास्तानार में 1698, और दरभा में 2035 टीके लगे।

Related posts

Chhttisgarh

jia

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बीजापुर में गृहे-गृहे गायत्री यज्ञ का हुआ आयोजन

jia

सिलगेर मामले में ग्रामीणों से सकारात्मक चर्चा
विकास के मुद्दे पर समिति बनाने सहित अन्य कई मांगों पर बनी सहमति

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!