May 17, 2022
Uncategorized

ईद मिलादुन्नबी के मौके पर निकला जूलस देश प्रेम औश्र आपसी सद्भाव की मिशाल की पेश

Spread the love

जिया न्यूज़:-जगदलपुर,

जगदलपुर:-ईद मिलादुन्नबी (पैगंबर साहब के जन्म दिन) पर निकले जुलूसे मुहम्मदी में आपसी सद्भाव और देश प्रेम का जज्बा देखने को मिला। शहर में निकले जुलूस में शामिल लोग इस्लामिक झंडे के साथ राष्ट्रध्वज भी लहराते हुए चल रहे थे। ईद मिलादुन्नबी पर निकलने वाला यह बस्तर संभाग का सबसे बड़ा जुलूस है। इसमें जगदलपुर के साथ ही आसपास के गांवों के लोग भी शामिल होते है। इसके चलते मंगलवार को हजारों की संख्या में लोग जुलूस में शामिल हुए। पूरा जुलूस कई ग्रुपों में बंटा हुआ था। हर ग्रुप के सदस्य अलग-अलग रंग की पगड़ी पहने हुए चल रहे थे। हाथों में इस्लामिक और तिरंगा झंडा था तो लबों पर सरकरा की आमद मरहबा और नार-ए-तकबीर जैसे नारे थे।
क्यों निकालते है जुलूस
पैगंबर-ए-इस्लाम हजरत मोहम्मद साहब का जन्म इस्लामिक माह रबीउल अव्वल की 12 तारीख को हुआ था। इस दिन को ईद मिलादुन्नबी, यौमुन्नबी या विलादत-ए-नबी के नाम से पुकारा जाता है। इस दिन को जश्न के रूप में मनाते हैं। घरों पर हरी झंडियां लगाई जाती हैं, जुलूस निकलते है और पूरे रबीउल अव्वल माह में जलसों का आयोजन होता है।
इन रास्तों से होकर निकला जुलूस
जुलूस की शुरूआत शहर के जामा मस्जिद से हुई,इसके बाद यह संजय मार्केट,हाता ग्राउंड,चांदनी चौक,शहीद पार्क चौक,पुराना बस स्टैंड,मेन रोड,गोलबाजार चौक से होते हुए वापस जामा मस्जिद पहुंचा। इसके बाद यहा परचम कुसाई की रस्म अदा की गई और फिर लंगर बांटा गया।

Related posts

“मोर संगवारी पुलिस” में बयानार में हुआ दो दिवसीय
क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन
खिलाड़ियों को बांटे गये क्रिकेट किट व जर्सी.

jia

हिन्द सेना ने की एसपी से शिकायत, कहा अवैध शराब एवं सट्टा का कारोबार है ज़ोरों पर , करिए कार्रवाई

jia

बारसूर का बालक कर्ण नाग एक बार फिर प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में बनाई जगह छःग वर्चुअल म्युथाइ बाक्सिंग चैंपियनशिप में प्रदेश भर के बच्चो के बीच रहा द्वितीय स्थान पर

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!