May 26, 2022
Uncategorized

बीजापुर एवं दंतेवाड़ा के सरहदी इलाके में एक महीने के दरमियान दो बार पुलिस नक्सली मुठभेड़
दोनों जिला के DRG/STF/CRPF/CoBRA एवं दंतेश्वरी महिला कमाण्डो बल ने नक्सलियों के हमले का मुंहतोड़ दिया जवाब

Spread the love

जिया न्यूज:-दंतेवाड़ा/जगदलपुर,

दंतेवाड़ा:-दिनांक 4 मार्च 2022 से विगत 03 दिनों से संचालित किये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान में पुलिस एवं माओवादियों के बीच दो बार हुई मुठभेड़।

मुठभेड़ के पश्चात नक्सल डेरा से बरामद किए गए BGL/UBGL Shell, नक्सल दस्तावेज, विस्फोटक एवं अन्य सामग्री।

जिला बीजापुर एवं दंतेवाड़ा के संयुक्त अभियान में दोनों जिला के DRG/STF/CRPF/CoBRA एवं दंतेश्वरी महिला कमाण्डो बल ने माओवादियों के हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया। मुठभेड़ में कुछ माओवादियों के घायल होने की संभावना को देखते हुए आसपास के क्षेत्र में सर्चिंग जारी।

दिनांक 4 मार्च 2022 को जिला बीजापुर एवं दंतेवाड़ा के सीमावर्ती क्षेत्र लोहागांव, करका, मुतवेंडी, कावड़ गांव, पुसनार, बुरजी कुर्विश, हिरमा गुंडा क्षेत्र में भारी संख्या में नक्सलियों की उपस्थिति की आसूचना पर दंतेवाड़ा डीआरजी , दंतेश्वरी फाइटर्स,बीजापुर डीआरजी, कोबरा तथा एसटीएफ का संयुक्त बल दंतेवाड़ा एवं बीजापुर के सरहदी इलाकों में नक्सल गश्त पर रवाना किया गया था।*

दिनांक 4 मार्च 2022 को धोबीघाट एवं लोहा गांव के समीप पूर्व से घात लगाए नक्सलियों द्वारा पुलिस पार्टी पर अंधाधुंध फायरिंग की गई जिसका आत्म सुरक्षार्थ जवाब पुलिस बल के द्वारा दिया गया। फायरिंग के पश्चात क्षेत्र को सर्च करने पर खाली खोखे,नक्सल साहित्य,दैनिक उपयोग की सामग्री बर्तन,तालपत्री आदि बरामद किया गया।

तत्पश्चात दिनांक 5 मार्च 2022 को गंगालूर के समीप नक्सलियों ने पुसनार के टेकामेटा पारा में पूर्व से घात लगाए माओवादियों ने ग्रामीणों तथा आबादी क्षेत्र की आड़ लेकर पुलिस बल पर स्वचलित हथियारों से अंधाधुंध फायरिंग की तथा भारी मात्रा में बीजीएल तथा यूबीजीएल शेल्स दागे।

आबादी क्षेत्र होने के कारण पुलिस पार्टी ने अनुशासन तथा संयम का परिचय देते हुए एरिया वेपन का उपयोग नहीं किया तथा आत्मसुरक्षार्थ नक्सलियों के हमले का जवाब दिया।

फायरिंग उपरांत जब क्षेत्र को सर्च किया गया तो खाली खोखे, पिट्ठू ,BGL & UBGL shells, electric wire तथा एवं दैनिक उपयोग की सामग्री मिली।

उक्त क्षेत्र से कुछ अहम नक्सल साहित्य साहित्य भी पुलिस बल को प्राप्त हुआ है।जिसका अध्ययन पुलिस बल द्वारा किया जा रहा है।

नक्सल उन्मूलन अभियान से लौटते समय बुरजी के समीप गंगालूर-मिरतुर मार्ग को विगत कुछ माह से अवरुद्ध कर प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण को दंतेश्वरी फाइटर्स और पुलिस बल के द्वारा समझाइश दी गई कि मार्ग अवरूद्ध होने की स्थिति में गर्भवती महिलाएं एवं चिकित्सीय आपदाओं तथा अन्य आपातकालीन स्थितियों में जनता को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।इस बात से कई ग्रामीण सहमत हुए तथा कुछ ने अपने घर वापस जाने की सहमति भी जताई।

मुठभेड़ में कुछ माओवादियों के घायल होने की संभावना को देखते हुए आसपास के क्षेत्र में सर्चिंग जारी।

Related posts

Chhttisgarh

jia

सोनी vs कैंप के मामले ने पकड़ा तूल,सर्व समाज ने लिया विशेष बैठक
सोनी को न्याय दिलाने अब सर्व समाज करेगी राज्यपाल से मुलाकात

jia

पानी मे नहाने गए 2 बच्चो की डूबने से हुई मौत
रात को ही बाढ़ बचाव की टीम ने किया रेस्क्यू निकाला शव

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!