October 24, 2021
Uncategorized

राजस्व वनभूमि में कब्जाधारियों का आधिपत्य जिम्मेदार कब्जा हटाने में विफल
कब्जाधारी दबंगो का करोड़ो की सरकारी जमीन पर कब्जा
खबर लिखने वाले जिला संवाददाता के खिलाफ अनुविभागीय कार्यालय से नोटिस जारी

Spread the love

जिया न्यूज़:-सुभाष यादव-दंतेवाड़ा,

दंतेवाड़ा:- राजस्व वनभूमि में 100 कब्जाधारियों द्वारा अवैध रूप से अपना-अपना आधिपत्य जमाकर जमीन कब्जे में ले रखी है। कुछ माह से उक्त वनभूमि के नारंगी क्षेत्र में लॉकडाउन के समय काबिज होकर अवैध कब्जाधारी दबंगो ने अपना-अपना आधिपत्य राजस्व वनभूमि पर जमा लिया है। कब्जाधारी मामूली जुर्माना भरकर करोड़ो की कीमती सरकारी जमीन पर कब्जा कर निवास कर रहे है।पत्रकरो की टीम के पड़ताल से यह बात निकल कर सामने आई है। नगरपालिका क्षेत्र में कही भी सरकारी जमीन नही बची है।

गौरतलब करने वाली बात है एक अख़बार के जिला संवाददाता ने नगरपालिका क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 10 में खसरा नम्बर 149 के 8.360 हेक्टेयर एवं खसरा 160 के 5.617 हेक्टेयर में 100 कब्जाधारियों की अवैध कब्जे की खबर प्रकाशित करने पर विभाग के द्वारा नोटिस जारी की गई है। कि आपका भी अवैध कब्जा इस वार्ड में है। हैरत की बात है दरअसल जिन 100 कब्जाधारियों को नोटिस जारी करना था। राजस्व विभाग की मेहरबानी साफ तौर से देखने को मिल रही है। जिन्हें विभाग द्वारा नोटिस देकर औपचारिक रूप से औपचारिक्ता करके अपने करतब से इतिश्री कर लेते है। राजस्व विभाग के सर्वे में 100 लोगों द्वारा करोड़ो की सरकारी जमीन में कब्जाधारी पाये गये है। शेष पर छानबीन जारी है।

आपको बताना जरूरी है कब्जा जमाए लोंग जुर्माना भर देते है। इस जुर्माना को भरने के बाद अवैध कब्जाधारी अपने आपको उक्त जमीन का मालिक समझने लगते हैं। जबकि जुर्माना भरने वाली रसीद के आखरी लाईन में लिखा होता है। कि अर्थदण्ड लगाकर अतिक्रमण की गई जमीन से आरोपित को बेदखल किया जाता है।

अनुविभागीय अधिकारी दंतेवाड़ा राजस्व का कहना है कि पटवारियों से सर्वे करा कर लिस्ट तैयार की गई है। फिलहाल अवैध कब्जे हटाने के लिये 50 लोगो को नोटिस जारी की जा रही है। जल्द से जल्द 100 कब्जेधारियों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्यवाही की जाएगी, 15 दिनों में अवैध कब्जा हटाने की कारवाही की जाएगी।

Related posts

सर्व आदिवासी समाज के सदस्य पहुंचे बाढ़ पीड़ितों की मदद करने

jia

सीआरपीएफ जवान ने सर्विस रायफल ए के 47 से खुद को गोली मार ली,इलाज के लिए रायपुर रैफर

jia

जकांछ दंतेवाड़ा ने महामहिम भारत के राष्ट्रपति के नाम दिया ज्ञापन, आर्थिक आपातकाल घोषित करने की मांग की

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!