December 5, 2021
Uncategorized

प्रदेश शिक्षक कल्याण संघ दंतेवाड़ा ने विधायक श्रीमती देवती कर्मा को सौंपा ज्ञापन

Spread the love

जिया न्यूज़:-दंतेवाड़ा,

दंतेवाड़ा:-सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ मे सत्तारूढ़ दल के विधायकों एवं मंत्रियों को मुख्यमंत्री के नाम पुरानी पेंशन की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपने के क्रम में ही आज हमारे क्षेत्र की विधायक को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन के दौरान विधायक ने संवेदनशीलता के साथ हमारी संवैधानिक अधिकार पुरानी पेंशन की मांग को सुनीं।उन्हें विस्तार से बताते हुए जिलाध्यक्ष जगरनाथ यादव ने कहा कि 1998-99में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने शासन के अंतर्गत स्थानीय निकायों द्वारा शिक्षा विभाग मे रिक्त पदों के विरुद्ध सहायक शिक्षक, शिक्षक व व्याख्याता के पद पर नियुक्त कर 2001 मे नियमित किया गया था तथा हमारी सेवा निरंतर जारी है।
हमारी सेवा शर्तों मे यह लिखा गया था कि पंचायत एवं नगरीय निकायों के अन्य कर्मचारियों के प्रलाभ प्राप्त होगा जिसका विभाग प्रमुखों द्वारा पालन न कर हमें अपने संवैधानिक अधिकारों से वंचित रखा गया।
सेवाकाल के आधार पर 2018 मे संविलियन हुआ भी किंतु विभाग द्वारा पूर्व सेवा को शुन्य घोषित कर हमारे अधिकार का हनन किया गया।
इतना ही नहीं हमारी नियुक्ति 2004 के पूर्व की होने के बावजूद 2012 से हमें नई पेंशन योजना के दायरे में लाया गया। जिसका दुष्परिणाम स्वरूप हमारे कई साथी जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं उन्हें मात्र 500-700 रुपये पेंशन बन रहा है जिससे बुढ़ापा अत्यंत ही कष्टकारी हो गया है।
प्रदेश के दैनिक वेतन भोगी, नैमित्तिक,आकस्मिक निधि,मे नियुक्त कर्मचारियों ,जिनकी नियुक्ति 2004 के पूर्व की है किंतु नियमितिकरण 2004 के पश्चात हुई थी उन्हें भी NPS के तहत कटौती की गई राशि को GPF मे
मर्ज कर पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है किंतु हम शिक्षकों को छोड़कर संवैधानिक अधिकारों से वंचित किया जा रहा है।
19 सितंबर 2021 को जगदलपुर मे आयोजित अधिवेशन मे उपस्थित सभी विधायकों एवं मंत्रियों के द्वारा सहर्ष स्वीकार किया गया कि पुरानी पेंशन हमारी संवैधानिक अधिकार है तथा मांग पूरी करवाने में हर सम्भव मदद करने का आश्वासन भी दिया।
विधायक ने पूर्ण आश्वासन देते हुए कहा कि आपकी मांग जायज है लिहाजा आपके मांग का समर्थन करती हूँ तथा मु्ख्यमंत्री के समक्ष मजबूती से आपका पक्ष रखुंगी।
ज्ञापन के दौरान दंतेवाड़ा जिले के चारों विकास खंड एवं जिले के पदाधिकारी तथा शिक्षक गण उपस्थित रहे तथा विधायक का समर्थन के लिए आभार प्रकट किया।

Related posts

Chhttisgarh

jia

लॉकडाउन के वक़्त जरुतमन्दों की सेवा में अग्रसर बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा-नवनीत
आसना ग्राम पंचायत पहुच 70 परिवारो को दिया राशन-मुक्तिमोर्चा

jia

गुमशुदाओ में सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की
अभी भी 121 लोग बचे है, जिनकी खोजबीन कर रही पुलिस

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!