October 18, 2021
Uncategorized

शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे – कवासी लखमा
प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने अपने दो दिवसीय बीजापुर प्रवास के दौरान आज ली समीक्षा बैठक

Spread the love

जिया न्यूज़:-राजेश जैन-बीजापुर,

बीजापुर:-अपने दो दिवसीय प्रवास पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री एवं बीजापुर जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने जिले में संचालित विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान कहा कि कोरोना के खिलाफ सबसे बड़ी लड़ाई लड़े है दो बार सफल हुए है। तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन से ग्राम पंचायत तक जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी की समन्वय से हम आगे भी सफल होंगे। कोरोना के प्रति लोगों में जागरूकता लाने अधिक से अधिक कोरोना जांच कोविड नियमों का पालन एवं शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है।

जिसके लिए हम सभी मिलकर कार्य करेंगे। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने गौठान की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। गौठान को आजीविका मूलक गतिविधियों के रूप में संचालित करने सभी गौठानों में गोबर खरीदी, वर्मी खाद के उत्पादन के साथ-साथ साग-सब्जी उत्पादन, मुर्गीपालन, बकरीपालन जैसे आजीविका मूलक गतिविधियां संचालित करना आवश्यक है।
प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने बस्तर अंचल के समग्र विकास और इस ओर स्थानीय निवासियों की व्यापक सहभागिता के लिए राज्य सरकार की कटिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि नक्सली प्रकरणों में वर्षों से जेलों में बंद विचाराधीन आदिवासियों की रिहाई के लिए राज्य सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है और इस दिशा में पुनर्वास सहित स्थानीय लोगों की भागीदारी से उनकी आवश्यकता के अनुरूप विकास कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होनें इस हेतु अधिकारियों को गंभीरता के साथ पहल किये जाने के निर्देश दिये। विभागवार समीक्षा के दौरान विकास कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की बात कही। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने को कहा। ऑक्सीजन बेड, वेंटीलेटर, डाॅक्टर, नर्स, स्वास्थ्य अमला सहित आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था के साथ संभावित तीसरी लहर का मुकाबला भी कड़ाई से करने के लिए अधिकारियों को प्रोत्साहित किया। इसके साथ ही कोरोना से मृत शासकीय सेवकों के परिजनों को तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने का निर्देश दिया, वन विभाग को वृक्षारोपण का कार्य समय-सीमा में पूर्ण करने सहित नरवा विकास, आवर्ति चराई, वन्य प्राणियों के संरक्षण एवं सुरक्षा की समीक्षा की। लघु वनोपज, वन-धन केन्द्र, तेन्दूपत्ता संग्रहण के भुगतान, शहीद महेन्द्रकर्मा योजना, छात्रवृत्ति योजना, पशुधन विभाग, उद्यानिकी विभाग, कृषि विभाग अंतर्गत राजीव गांधी किसान न्याय योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मत्स्यपालन सहित विकास की महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन पर व्यापक समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये। कोरोना काल में स्कूली, छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन क्लास, मोहल्ला क्लास, पढ़ई तुहर दुआर वर्तमान सत्र में गणवेश एवं पुस्तक वितरण, साईकिल वितरण, छात्रवृत्ति, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल जिले के सभी ब्लाकों में संचालन, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, आंगनबाड़ी, हाट-बाजर क्लीनिक, मलेरिया मुक्त बीजापुर, जीवन दीप समिति सहित अन्य विषयों पर व्यापक रूप समीक्षा किया गया।
बस्तर संसदीय क्षेत्र सांसद दीपक बैज ने समीक्षा के दौरान कहा शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में जिले के अधिकारी-कर्मचारी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। आज की विस्तृत समीक्षा से निश्चित ही योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से होगा। क्षेत्रीय विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम शाह मंडावी ने जिले के विकास के संबंध में अपना सुझाव रखा। विभिन्न समस्याओं एवं आवश्यकताओं से प्रभारी मंत्री कवासी लखमा को अवगत कराया। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने समीक्षा के दौरान दिये गये निर्देशों के अनुरूप विकास कार्यों एवं विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन के लिए प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया।
बैठक के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, उपाध्यक्ष कमलेश कारम, बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य श्रीमती नीना रावतिया उद्दे, जिला पंचायत सदस्य बंसत राव ताटी, नगर पालिका अध्यक्ष बेनहूर रावतिया, पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप, सीईओ जिला पंचायत रवि कुमार साहू, एसडीएम बीजापुर देवेश कुमार ध्रुव, संयुक्त कलेक्टर सुरेन्द्र ठाकुर सहित जिला एवं जनपद के प्रतिनिधिगण सभी विभाग के विभाग प्रमुख एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

आदिवासी क्षेत्र में संविधान की 5वी अनिसूच व पेसा कानून का हो पालन – सीपीआई
बस्तर में शांति स्थापित करने के लिए वार्ता हो- कमलेश झाड़ी

jia

Chhttisgarh

jia

300 किलो गाँजा के साथ युवक हुआ गिरफ्तार
15 लाख रुपये आंका गया पकड़े गए गाँजे की कीमत

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!