January 20, 2022
Uncategorized

शासन की नीतियों से बस्तर के युवाओं में बढ़ रहा आत्मविश्वास,
बस्तर के हस्तशिल्प को आनलाईन मार्केट से युवा पहुंचा रहे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर

Spread the love

जिया न्यूज़:-जगदलपुर,

जगदलपुर:-नवाचारयुक्त उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए मार्गदर्शन के साथ-साथ आर्थिक, तकनीकी तौर पर सुदृढ़ करने हेतु बस्तर में थिंक बी की स्थापना की गई है। शासन की ऐसी योजनाओं से युवाओं में आत्मविश्वास बढ़ रहा है और वे बस्तर के उत्पादों को देश-दुनिया तक पहुंचाने में कामयाब हो रहे हैं।
बस्तर की प्राचीन हस्तशिल्प को अब विश्व स्तर तक पहुंचाने का कार्य भी ऐसे ही नवाचारी उद्यमिता में विश्वास रखने वाले चार मित्र मिलकर कर रहे हैं। इन युवाओं ने बस्तरिया हस्तशिल्पों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक पहुंचाने के लिए लोका बाजार के नाम से वेब पोर्टल की स्थापना के साथ ही इसे लोकप्रिय बना चुके हैं। गौरव कुशवाहा, सूयश सांखला, ऋषभ जैन और आयुष श्रीवास्तव ये चारों मित्र लोका बाजार के नाम से स्थापित वेब पोर्टल के माध्यम से बस्तर की कलाकृतियों को देश-दुनिया तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं। कंप्यूटर, वित्तीय क्षेत्र या सामग्री की अच्छी हैण्डलिंग के साथ डिलीवरी जैसी महारत इन युवाओं में अलग-अलग है और सभी मिलकर यह कार्य पूरी दक्षता के साथ कर रहे हैं। बस्तर के ये युवा यहां के हस्तशिल्पों के व्यावसायिक उत्पादन के लिए बस्तरिया संस्कृतियों को ध्यान में रखते हुए इनकी डिजाइनों पर भी निरंतर कार्य कर रहे हैं, जिससे विविधता लिए ये कलाकृतियां लोगों को अधिक से अधिक पसंद आए। आदिवासी बाहुल्य बस्तर के इन नवाचारी युवा उद्यमियों की प्रशंसा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी अपने रेडियो संवाद ‘लोकवाणी‘ में भी की है।

Related posts

शिक्षकों को मिले कोरोनावरियर्स का दर्जा व 50 लाख का बीमा कवर –मुडामी

jia

नर्सिंग होम में काम कर रहे 3 युवको को लगा करेंट
घटना की जानकारी लगते ही डायल 112 की टीम पहुँची मौके पर

jia

स्टील प्लांट के मुद्दे पर हीरानार मे एकत्र हुए मूल सर्व बस्तरिया समाज के समाज प्रमुख कहा अनुसूचित क्षेत्रों मे हो रहा कानून का उल्लंगन ग्राम सभा के अनुमति बिना सरकार द्वारा भूमि अधिगृहित करना अनुच्छेद 244 का उल्लंघन

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!