January 18, 2022
Uncategorized

समाज की भलाई चाहने वालों को करना है मजबूत: कलेक्टर
युवोदय के प्रशिक्षण कार्यशाला में स्वयंसेवकों से की चर्चा

Spread the love

जिया न्यूज़:-जगदलपुर,

जगदलपुर:-युवोदय के स्वयंसेवकों के क्षमतावर्धन दिए आसना स्थित बादल एकेडमी में दिए जा रहे दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के अंतिम दिन पहुंचकर कलेक्टर बंसल ने स्वयंसेवकों से चर्चा की। उन्होंने यहां दिए जा रहे प्रशिक्षण के संबंध में स्वयंसेवकों से जानकारी भी ली।
इस दौरान स्वयंसेवकों द्वारा पुछे गए सवालों पर कलेक्टर श्री बंसल ने कहा कि हर व्यक्ति एक लक्ष्य लेकर कार्य प्रारंभ करता है। विशेषकर संघ लोक सेवा जैसी कठिन परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के पश्चात्, जब जिलों का दायित्व सौंपा जाता है, तब व्यक्ति किसी न किसी निश्चित क्षेत्र में कुछ बेहतर कार्य करना चाहता है। कोई शिक्षा के क्षेत्र में, तो कोई स्वास्थ्य के क्षेत्र में। वहीं कुछ लोग व्यवस्था को बेहतर बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि इस समाज में कुछ व्यक्ति जहां बहुत अच्छे होते हैं, वहीं कुछ की प्रवृत्ति समाज में हो रहे सकारात्मक बदलावों को रोकने की होती है। इसके साथ ही समाज में ऐसे लोग बहुत अधिक संख्या में हैं, जो न समाज की बेहतरी के लिए सोचते हैं और न ही वे समाज के लिए बुरे लोग होते हैं। ऐसे लोग समाज की परिपाटी को देखकर ही अपना रुख तय करते हैं। उन्होंने कहा कि समाज को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक है कि समाज की बेहतरी के लिए कार्य करने वाले लोगों को मजबूत किया जाए, जिससे तटस्थ लोग भी समाज की बेहतरी के लिए कार्य करने के लिए आगे आ सकें।
कलेक्टर बंसल ने कहा कि यहां स्वयंसेवकों की क्षमता विकास के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है, जिससे आप अधिक कुशलता के साथ अपनी जिम्मेदारियों को पूरा कर सकेंगे। भविष्य में विभिन्न क्षेत्रों में अपने कैरियर के निर्माण के साथ ही एक जागरुक नागरिक के रुप में सदैव समाज का नेतृत्व करेंगे तथा आपको दी गई जिम्मेदारियों से अधिक कार्य समाज के हित के लिए करेंगे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता ही शासन है, इसलिए जरुरतमंदों की सहायता कर हम शासन के कार्यों को ही आगे बढ़ाते हैं। युवोदय शासन-प्रशासन और जरुरतमंद लोगों के बीच एक सेतु है तथा लोगों की सहायता कर शासन-प्रशासन व लोगों के बीच संबंधों को और अधिक घनिठ बनाने का कार्य बेहतर ढंग से किया जा सकता है।
उल्लेखनीय है कि स्वयंसेवकों के क्षमता विकास हेतु आसना के बादल एकेडमी में आयोजित कार्यशाला में दीपक तराईया द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

Related posts

‘मिशन स्वराज’ के मंच पर “जाति, धर्म और राजनीति” विषय पर हुई सार्थक वर्चुअल चर्चा – प्रकाशपुन्ज पाण्डेय

jia

नेलशनार में आयुष स्वास्थ एवं जन जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

jia

कोरोना प्रोटोकाल तोड़ने वालों से वसूले 6 लाख रुपये से अधिक की राशि,कम होने लगी वाहनों की आवाजाही

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!