May 21, 2022
Uncategorized

जनजातीय गौरव दिवस की घोषणा जनजाति संस्कृति, इतिहास और क्रांतिकारियों का सम्मान – विकास मरकाम

Spread the love

जिया न्यूज़ :-दंतेवाड़ा,

दंतेवाड़ा:-भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष विकास मरकाम, प्रदेश महामंत्री द्वय नंदलाल मुड़ामी एवम् सत्यनारायण सिंह ने बुधवार को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने भारतीय इतिहास और संस्कृति में जनजातियों के विशेष स्थान और योगदान को सम्मानित करने के लिए भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती 15 नवंबर को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में की गई घोषणा को जनजाति समाज के लिए ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि महान स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा ने समाज को संगठित करके उलगुलान क्रांति का जो बिगुल फूंका था, उसी के परिणामस्वरूप समाज में अंग्रेज शासन के खिलाफ एक बड़ी क्रांति का सूत्रपात हुआ था। उन्होंनें अपने जीवन का बलिदान आजादी के लिए दिया। भगवान बिरसा मुंडा के अलावा हमारे छत्तीसगढ़ से भी शहीद वीरनारायण सिंह, शहीद गुण्डाधुर, शहीद गैंदसिंह सहित सैकड़ों जनजाति क्रांतिकारियों ने देश की आजादी में अपने जीवन का उत्सर्ग किया। हमारे जनजाति समाज के इस गौरवपूर्ण योगदान को स्वतंत्रता के 75 वर्ष पश्चात नरेंद्र मोदी की सरकार ने सम्मान दिया है।
केन्द्र सरकार की यह घोषणा जनजाति समाज के गौरवशाली अतीत और सांस्कृतिक विरासत को स्वीकृति प्रदान करती है। इस वर्ष से यह जनजातीय गौरव दिवस प्रतिवर्ष धूमधाम से मनाया जाएगा। यह दिवस जनजाति समाज के सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण और शौर्य, राष्ट्रीय गौरव के भारतीय मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए जनजातियों के प्रयासों को मान्यता देगा।
भारत सरकार द्वारा वर्तमान में आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देश भर में ‘अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि जनजातीय लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न और इसका उत्सव ‘जनजातीय गौरव दिवस’ 15 नवंबर से 22 नवंबर 2021 तक सप्ताह भर मनाया जाएगा, जिसमें समारोह के आयोजन की योजना बनाई गयी है। भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा छत्तीसगढ़ प्रदेश के द्वारा भी आगामी 15 नवंबर को प्रदेश के समस्त मंडलों में जनजाति गौरव दिवस मनाया जायेगा तथा दोप. 1 बजे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जनजाति गौरव दिवस के अवसर पर उनके संबोधन को सुना जायेगा।
भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा पूरे देश के जनजाति समाज की भावनाओं को समझने एवं उसको सम्मान देने के लिए यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार के इस निर्णय का स्वागत करता है एवं पूरे छत्तीसगढ़ के जनजाति समाज की ओर से आभार व्यक्त करता है।

Related posts

कलेक्टर ने लिया जगदलपुर शहर में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का जायजा

jia

14वे वित्तीय मद का कार्य कराने बिल लगाकर ,कई निर्माण कार्यों के नाम पर लाखों रुपए सरपंच ,सचिव ने की आहरण,निर्माण कार्य अधूरा,लिखित शिकायत लेकर पहुंचे शिकायतकर्ता,जनपद से लेकर मंत्री तक… कार्यवाही कराने शिकायतकर्ता ने लगाया है उम्मीद…

jia

मेकाज के डॉक्टर क्यों उतरे विरोध प्रदर्शन के लिए
काली पट्टी बांधकर किया सांकेतिक धरना

jia

Leave a Comment

error: Content is protected !!